City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में होगा वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : आम बजट में बिहार को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का तोहफा मिला है. राजधानी और तेजस एक्सप्रेस से भी तेज गति से चलने वाली यह ट्रेन पटना से होकर गुजरेगी. रेल राज्यमंत्री राव साहब पाटिल दानवे ने बताया कि एक जो़ड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस का जुलाई तक पटना जंक्शन से गुजरना शुरू हो जाएगा. पटना से बुलेट ट्रेन गुजरने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण हेतु भी केंद्रीय बजट में राशि का प्रावधान किया गया है.

दिल्ली से वाराणसी, आरा, पटना, गया होते हुए कोलकाता तक एलिवेटेड लाइन बननी है. बजट में घोषित की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सोनपुर रेल मंडल के 18 स्टेशनों मुजफ्फरपुर, ढोली, रामदयालु नगर, बरौनी, हाजीपुर, खगड़िया, मानसी, नवगछिया, दलसिंहसराय, सोनपुर, लखमीनिया, शाहपुर पटोरी, महेशखूंट, दिघवारा, साहेबपुर कमाल, भगवानपुर और बेगूसराय का चयन किया गया है. इन स्टेशनों पर रूफटॉप प्लाजा और सिटी सेंटर बनेंगे. यहां लंबे प्लेटफॉर्म, गिट्टी रहित रेल ट्रैक और 5जी कनेक्टिविटी की भी उपलब्धता रहेगी.

बजट में 500 आकांक्षी प्रखंडों का चयन कर राष्ट्रीय पैमाने पर उनके विकास की घोषणा की गई है.बिहार के 27 जिलों के 61 प्रखंड हैं. इनमें स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि, जल संसाधन, कौशल विकास व आधारभूत संरचना के क्षेत्र में सरकारी सेवाओं की पूर्ण उपलब्धता प्रदान कर उन्हें राष्ट्रीय औसत के मुताबिक विकसित किया जाएगा.बजट में एग्री स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एग्रीकल्चर एक्सीलरेटर फंड की घोषणा की गई है. मखाना व लीची प्रसंस्करण संयंत्रों या उनसे जुड़े कारोबार के स्टार्टअप की योजना बना रहे युवाओं को ऊर्जा मिलेगी.

वित्तीय वर्ष 2023-24 में केंद्रीय करों में हिस्सेदारी के रूप में बिहार को एक लाख दो हजार 737 करोड़ रुपये देने का आम बजट में प्रावधान किया गया है. पिछले साल से यह 20 हजार करोड़ ज्यादा है. 2022-23 के बजट में 82 हजार 138 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था.बजट में एक जिला -एक उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए राज्य की राजधानी, आर्थिक राजधानी या पर्यटन केंद्र पर यूनिटी मॉल बनेगा. बिहार में पटना या गया में यूनिटी मॉल बन सकता है. देश के 75 वेट लैंड का चयन इको टूरिज्म और जैव विविधता विकसित करने के लिए किया गया है। इनमें बेगूसराय की कावर झील शामिल है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.