City Post Live
NEWS 24x7

कभी हरा-कभी लाल, अजब-गजब का खेल है ये शेयर बाजार

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

कभी हरा-कभी लाल, अजब-गजब का खेल है ये शेयर बाजार

सिटी पोस्ट लाइव : शेयर बाजार का खेल हर किसी को पता नहीं होता. इसे समझाने के लिए पढ़े लिखे और अर्थ शास्त्र के पंडित ही बेहतर माने जाते हैं. लेकिन सबसे खास बात की आखिर ये शेयर बाजार होता क्या है और ये काम कैसे करता है. इसकी जानकारी लेने हम भी एक पढ़े लिखे पंडित के पास पहुंचे. उन्होंने जो बातें समझाई उनमें से कई बातें मेरे सर के ऊपर से गुजर गई. लेकिन जो बातें समझ में आई वो हम आपको बताते हैं.

दरअसल जब भी हम किसी बाज़ार की कल्पना करते है तो हमारे दिमाग में किसी ऐसी जगह की इमेज बनती है जहाँ बहुत-सी दुकानें होंगी या कोई मॉल जहां जाकर आप खरीदारी कर सकते हैं मगर शेयर बाजार ऐसा बाजार नहीं है. शेयर बाजार में खरीदने और बेचने का काम पूरी तरह से कंप्यूटर द्वारा ऑटोमेटिक तरीके से होता है. कोई भी शेयर खरीदने या बेचने वाला अपने ब्रोकर के द्वारा एक्सचेंज  पर अपना आर्डर  देता है और पलक झपकते ही पेंडिंग आर्डरों के अनुसार ऑटोमेटिकली सौदे का मिलान हो जाता है.

 

शेयर बाजार मुख्य रूप से तीन तीन कड़ियों पर काम करता है स्टॉक एक्सचेंज, ब्रोकर और निवेशक. ब्रोकर स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य होते है और केवल वे ही उस स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग कर सकते हैं. ग्राहक सीधे जाकर शेयर खरीद या बेच नहीं सकते उन्हें केवल ब्रोकर के जरिए ही जाना पड़ता है. देश में BSE यानी मुंबई स्टॉक एक्सचेंज और NSE यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज हैं जिन पर शेयरों का कारोबार होता है. BSE और NSE दुनिया के बड़े स्टॉक एक्सचेंज हैं. अधिकतर कंपनियां जिनके शेयर मार्केट में ट्रेड होते हैं इन दोनों स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है मगर यह भी हो सकता है की कोई कंपनी इन दोनों में से किसी एक ही एक्सचेंज पर लिस्टेड हों.

देश के मुख्यता सभी बड़े बैंक या उनकी सबसिडी कंपनियां और अन्य बड़ी वित्तीय कंपनियां इन एक्सचेंजों में ब्रोकर के तौर पर काम करती हैं. ग्राहक इन ब्रोकर कम्पनियों के पास जाकर अपने डीमैट अकाउंट की जानकारी देकर अपना खाता ब्रोकर के पास खुलवा सकता है.  इस प्रकार ग्राहक का डीमैट एकाउंट ब्रोकर के अकाउंट से जुड़ जाता है और खरीदी अथवा बेची गई शेयर्स ग्राहक के डीमैट अकाउंट से ट्रांसफर हो जाती हैं.  इसी प्रकार ग्राहक अपना बैंक खाता भी ब्रोकर के खाते के साथ जोड़ सकता है जिससे खरीदे अथवा बेचे गए शेयरों की धनराशि ग्राहक के खाते में ट्रांसफर की जाती है.

इस प्रकार से ग्राहक द्वारा खरीदे गए शेयर इलेक्ट्रॉनिक रूप में उसके डीमैट एकाउंट में पड़े रहते हैं जब भी कोई कंपनी डिविडेंड की घोषणा करती है तो डीमैट अकाउंट से जुड़े बैंक खाते में डिविडेंड की राशि पहुंच जाती है. इसी प्रकार यदि कंपनी बोनस शेयरों की घोषणा करती है तो बोनस शेयर भी शेयरहोल्डर के डीमैट अकाउंट में पहुंच जाते हैं. ग्राहक जब शेयर बेचता है तो उसी डीमैट अकाउंट से वह शेयर ट्रान्सफर हो जाता है. यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपने पैसों को इन शेयर बाजारों में लगाकर मोटी रकम कमाते हैं. या कभी-कभी बड़ी रकम भी गंवा देते हैं. इसलिए तो प्रचारों में दिखाया जाता है कि यह बाजार जोखिमों के अधीन है, कृपया दस्ताबेजों को ध्यान से पढ़ें. यही बात हम भी कहते हैं. शेयर बाजारों में पैसे लगाने का पहले पूरी जानकारी इकठ्ठा कर लें फिर सोंच-समझकर यहां दांव लगायें.

ये भी पढ़ें- इस साल IPL का सिकंदर कौन बनेगा

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.