City Post Live
NEWS 24x7

सोने की कीमत में दिवाली में आ सकता है बड़ा उछाल .

विदेशी बैंकों द्वारा भारत को गोल्ड की सप्लाई में कटौती किये जाने की वजह से बढ़ेगी सोने की कीमत .

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : दिवाली और धनतेरस में सोना खरीदना शुभ माना जाता है. इन त्योहारों के बाद शादियों का सीजन शुरू हो जाता है, जब सोने की खरीदारी सबसे ज्यादा होती है.लेकिन इसबार आम आदमी के बजट से सोना बाहर हो सकता है.सोने की कीमत में बड़ा उछाल आ सकता है.इसकी बड़ी वजह विदेशी बैंकों द्वारा भारत को गोल्ड की सप्लाई में कटौती का किया जाना है.

सोने की आपूर्ति करने वाले बैंकों ने चीन, तुर्की और अन्य बाजारों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रमुख त्योहारों से पहले भारत में शिपमेंट में कटौती की है. इन बैंकों का कहना है कि उन्हें चीन, तुर्की जैसे देशों में सोने पर बेहतर प्रीमियम मिलता है.भारत को सोने की सप्लाई में कटौती से भारतीय बाजार में सोने की कमी का संकट पैदा हो सकता है.मांग जब ज्यादा होगी और सप्लाई कम तो दाम में उछाल आएगा. चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गोल्ड मार्केट है. अगर भारतीय बाजार में सोने की सप्लाई सही से नहीं आती

है तो भारतीय खरीदारों को इस त्योहारी सीजन में सोने की खरीद पर भारी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है.
आईसीबीसी स्टैंडर्ड बैंक, जेपी मॉर्गन और स्टैंडर्ड चार्टर्ड भारत के प्रमुख सोने के आपूर्तिकर्ता हैं. यह आपूर्तिकर्ता आमतौर पर त्योहारों से पहले अधिक सोने का आयात करते हैं और अपनी तिजोरियों (वॉल्ट) को भरकर रखते हैं. लेकिन अब इनकी तिजोरियों में सोने का 10% से भी कम हिस्सा बचा है. ये वही सोना है जो उन्होंने एक साल पहले आयात किया था. भारत में सोने का भाव पिछले साल इस समय इसकी अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमत से करीब 4 डॉलर अधिक था, जो अब घटकर 1 से 2 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है. जबकि सोने के सबसे बड़े मार्केट चीन में सोने पर प्रीमियम 20-45 डॉलर है. चीन में COVID लॉकडाउन के बाद भी सोने की मांग जारी रही. वहीं तुर्की में सोने पर प्रीमियम 80 डॉलर प्रति औंस है. तुर्की में बड़े पैमाने पर मुद्रास्फीति के चलते सोने के आयात में तेजी से वृद्धि हुई है.

“चीन और तुर्की में खरीदार अभी बहुत अधिक प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं.इसे भारतीय बाजार के साथ कंपेयर ही नहीं किया जा सकता.” सितंबर में भारत का सोने का आयात एक साल पहले की तुलना में 30% गिरकर 68 टन हो गया, जबकि तुर्की के सोने का आयात 543% बढ़ गया. अगस्त में हांगकांग के माध्यम से चीन का शुद्ध सोने का आयात लगभग 40% उछलकर चार साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.