City Post Live
NEWS 24x7

हेमंत सरकार के निर्णयों व नीतियों का सकारात्मक परिणाम अब जनता महसूस कर रही है: राज्यपाल

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में कहा कि सरकार ने अपने गठन के दिन से ही ‘‘विकास मूल मंत्र, आधार लोकतंत्र’’ को आत्मसात किया है । राज्य में बेरोजगारी दूर करने, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों सहित सभी वर्गां को विकास की मुख्य धारा में सम्मिलित करनते हुए उन्हें स्वाबलंबी बनाने, आर्थिक रूप से सशक्त बनाने, सामुदायिक विकास करने तथा प्रशासन और विकासात्मक प्रक्रिया में सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्णयों एवं नीतियों का सकारात्मक परिणाम अब जनता महसूस कर रही है। सरकार के निर्णयों से लोगों को यह एहसास हो रहा है कि यह आम जन की सरकार है।

राज्यपाल ने कहा कि राज्य के चतुर्दिक विकास के लिए सरकार पूरी सजगता और समर्पण के साथ कार्य कर रही है और स्वच्छ, पारदर्शी तथा संवेदनशील प्रशासन प्रदान करने की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने कहा कि सरकार  भ्रष्टाचार के मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से निगरानी तंत्र को और अधिक सुदृढ़ किया जा रहा है। वर्ष 2020-21 में भ्रष्टाचार के विभिन्न आरोपों में 51 लोक सेवकों की गिरफ्तारी की गयी है। राज्यपाल ने कहा कि राज्य के सभी जिलों को एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित करने के लिए निर्यात किये जाने वाले उत्पादों को चिह्नित किया गया है। उन्होंने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा की महत्ता को देखते हुए राज्य के गिरिडीह शहर को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की कार्रवाई की जा रही है।

ग्रामीण क्षेत्रा में पशुपालन की महत्ता को स्वीकार करते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की शुरुआत की है। धान अधिप्राप्ति योजना के अंतर्गत खरीफ विपणन मौसम 2020-21 में राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए किसानों से धान खरीद का 50 प्रतिशत मूल्य का भुगतान 48 घंटे के अंदर किये जाने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत सभी सुयोग्य लाभुकों को वर्ष 2022 तक पक्के घर उपलब्ध कराएगी।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.