City Post Live
NEWS 24x7

पटना नगर निगम ने वसूली के लिए अपनाया नया तरीका.

होल्डिंग टैक्स बकाया वाले 11039 मकानों के सामने बजेगा ढोल-नगाड़ा फिर होगी कुर्की जप्ती .

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :पटना नगर निगम ने अब होल्डिंग टैक्स की वसूली करने के लिए नया तरीका अपनाया है.पहले चरण में 650 बकायेदारों को नोटिस देकर 15 जनवरी तक टैक्स जमा करने का अल्टीमेटम दे चूका है. इसके बाद कुर्की-जब्ती की चेतावनी भी दी गई. लेकिन, सारी कवायद टैक्स वसूली में नाकाम हुई.अब निगम द्वारा 11039 संस्थानों और घरों को 15 दिनों के अंदर टैक्स भुगतान करने का नोटिस दिया जा रहा है.

इस नोटिस में कहा गया है कि शुल्क का ससमय भुगतान नहीं करने पर कुर्की जब्ती होगी. इससे पहले बकायेदारों के घरों और संस्थानों के सामने ढोल-नगाड़े बजाया जाएगा. इन 11039 बकायेदारों पर 26.68 करोड़ से अधिक बकाया है. उनकी संपत्ति पर नोटिस चिपकाया जाएगा. सभी अंचलों को सूची दी जा चुकी है. पहले निजी एजेंसी स्पैरो सोफ्टेक प्राइवेट लिमिटेड को होल्डिंग टैक्स वसूली का काम सौंपा गया था.उससे अनुबंध समाप्त हो चुका है. अन्य एजेंसी को जिम्मेदारी देने के लिए टेंडर जारी किया गया तो किसी ने आवेदन ही नहीं किया. इसके बाद ही निगम प्रशासन ने खुद ही होल्डिंग टैक्स और यूजर चार्ज वसूलने का निर्णय लिया है.

आमलोगों से होल्डिंग टैक्स और कचरा शुल्क वसूलने के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन सरकारी भवनों पर लंबे समय से बकाया है, जिसकी वसूली के लिए किसी तरह ही सख्ती नहीं हो रही है. नगर निगम के राजस्व विभाग से प्राप्त आंकड़े के मुताबिक सरकारी भवनों का साल दर साल होल्डिंग टैक्स बढ़कर करीब 63 करोड़ हो गया है.शिक्षा विभाग पर ही 10 करोड़ से अधिक बकाया है. पिछले सितंबर के बाद से सरकारी होल्डिंग टैक्स की वसूली एक रुपया भी नहीं हो सकी है. सरकारी भवनों से टैक्स वसूलने के लिए भवन निर्माण विभाग को सालभर पहले ही नोडल एजेंसी बनाया गया था, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं मिला.

लोगों की सुविधा के लिए नगर निगम प्रशासन ने सभी छह अंचलों में दो-दो काउंटर खोले हैं, जहां लोग आसानी से टैक्स जमा कर सकते हैं. इसके अलावा पटना नगर निगम की वेबसाइट https://pmcptax.bihar.gov.in/pmc/public पर जाकर टैक्स का भुगतान कर सकते हैं. कर संग्राहकों के माध्यम से भी अपने टैक्स का भुगतान कर सकते हैं.लेकिन इतनी सुविधा और कुर्की जप्ती की धमकी के वावजूद लोग टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.