City Post Live
NEWS 24x7

ई-संजीवनी एप से वीडियो कॉल पर अब घर बैठे होगा इलाज.

डॉक्टर विडियो कॉल से ही मरीज से बात कर दावा लिखेगें. घर बैठे डॉक्टर से ले सकेंगे परामर्श .

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार के हर जिले से लोग ईलाज के लिए पटना के बड़े सरकारी अस्पताल में आते हैं.लेकिन अब उन्हें वीडियो कॉल पर डॉक्टर से बात करने और अपने मरीज के बारे में सलाह लेने का मौका मिलेगा.डॉक्टर विडियो कॉल से ही मरीज से बात कर दावा लिखेगें. डॉक्टर के लिखे पुर्जे यानी ई-प्रिस्क्रिप्शन को मरीज के सहायक डाउनलोड कर सकेंगे.दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए ई-संजीवनी एप लांच किया है. इससे मरीजों को अस्पताल में ओपीडी के लिए लंबी कतार में लगने से छुटकारा मिलेगा. वे घर बैठे डॉक्टर से परामर्श ले सकेंगे.

इस सुविधा को पाने के लिए मरीज को बस प्ले स्टोर से ई-संजीवनी एप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद उन्हें अपना मोबाइल नंबर एप में रजिस्टर्ड करना होगा. रजिस्टर्ड नंबर से मरीज अपना नंबर आने पर वीडियो कॉल कर डॉक्टर से परामर्श ले सकेंगे. यह सेवा मुफ्त होगी. कोई भी मरीज सोमवार से शनिवार के बीच सुबह 10 से लेकर शाम चार बजे के बीच वीडियो कॉल पर ओपीडी की मुफ्त सेवा का लाभ ले सकता है.

स्वास्थ्य विभाग ने दो सौ से अधिक जीवन रक्षक दवाओं को सूची में शामिल किया है. विभाग ने अस्पतालों का भी वर्गीकरण कर यह तय कर दिया है कि किस श्रेणी के अस्पताल में कितनी प्रकार की दवाएं मुफ्त मिलेंगी. अब मरीजों को अस्पतालों में 611 प्रकार की दवाएं मुफ्त दी जाएंगी. पहले मरीजों को 387 प्रकार की दवाएं ही मिल रही थीं.हर श्रेणी के अस्पताल के लिए ओपीडी मरीजों को अलग दवाएं दी जाएंगी. भर्ती मरीज की सूची अलग से तैयार कर दवाओं का आवंटन होगा. जिन अस्पतालों में मरीज के भर्ती होने की सुविधा नहीं है, वैसे अस्पतालों में सिर्फ ओपीडी में दी जाने वाली दवाएं ही मिलेंगी. मेडिकल कालेज अस्पतालों की ओपीडी में 356 प्रकार की दवाएं और भर्ती मरीज के लिए 256 प्रकार की दवाओं की व्यवस्था रहेगी.

जिला अस्पताल की ओपीडी में 212 और यहां भर्ती मरीज को 101 तरह की दवाएं मिलेंगी. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी में 212 और भर्ती मरीज को 97 प्रकार की दवाएं मिल सकेंगी. इसी प्रकार रेफरल अस्पतालों की ओपीडी में 203 और भर्ती मरीजों को 98 प्रकार की दवा देने की व्यवस्था की गई है. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी में 2021 तरह की और भर्ती मरीज को 93 तरह की दवाएं मिलेंगी.अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 140 और 53 प्रकार की दवाएं दी जाएंगी.शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी में 180 तरह की हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 151, टेली मेडिसीन सेंटर पर 97, स्वास्थ्य उपकेंद्र पर 32 प्रकार की दवाएं ओपीडी में मिलेंगी.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.