City Post Live
NEWS 24x7

सरकार शहीदों के घर तक बनाएगी पक्की सड़क, शुरू की ‘जय हिंद वीर पथ योजना’

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव, लखनऊ: योगी सरकार ने देश की रक्षा करते हुए शहीद होने वाले वीर जवानों के नाम से ‘जय हिन्द वीर पथ योजना’ शुरू की गई है। इस योजना के तहत शहीद के घर तक पक्की सड़क लोक निर्माण विभाग बनाएगा। शहीदों के नाम पर तोरणद्वार भी बनाए जाएंगे। यहां पर बलिदानी सैनिकों के शौर्य का विवरण लिखा जाएगा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि देश की रक्षा करते हुये शहीद होने वाले वीर जवानों के नाम से ‘जय हिन्द वीरपथ योजना’ के तहत शहीदों के घरों, गावों तक सड़कों का निर्माण किया जायेगा। यही नहीं वहां पर शहीदों के नाम से द्वार बनाये जाएंगे और बड़े एवं आकर्षक बोर्ड लगाकर बलिदानी सैनिकों का विवरण अंकित किया जायेगा तथा उनके सम्मान में एक सम्मान पत्र भी उनके परिवारीजनों को दिया जायेगा।
उन्होंने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर लोक निर्माण विभाग के अफसरों के साथ बैठक में कहा कि सेना के उन जवानों को, जिन्हे वीर चक्र, परमवीर चक्र आदि से सम्मानित किया गया है उन्हे भी जय हिन्द वीरपथ मार्ग योजना के तहत लाभ मिलेगा और उनके उनके गावों तक सड़कें व द्वार बनाये जायेंगे। उन्होंने शुक्रवार को निर्देश दिए कि यह कार्य कराते समय वहां कि वीडियो फिल्म बनायी जाए और उसका प्रसारण सोशल मीडिया सहित अन्य मीडिया प्लेटफार्मों के जरिए कराया जाए। उपमुख्यंत्री मौर्य ने कहा कि इसके साथ ही जिस तरह से मेजर ध्यानचन्द पथ योजना के तहत राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के घरों तक सड़के बनावायी जा रही हैं और उन्हे सम्मानित किया जा रहा है, उसी तरह से डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ योजना में सम्बन्धित छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाए।
वाराणसी-हल्दिया तक क्रूज मार्ग में पीपे के पुल हटाकर स्थायी पुलों का होगा निर्माण
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद प्रयागराज से वाराणसी तक प्रायोजित कांवड़ पथ बनाने के सम्बन्ध में लोक निर्माण विभाग और सिंचाई विभाग के अधिकारी बैठक करके प्लान बनाएं। प्रयागराज से वाराणसी-हल्दिया तक क्रूज मार्ग में गंगा नदी में प्रयागराज और बलिया के बीच पड़ने वाले पीपे के पुलों के बारे में जानकारी हासिल करते हुये कहा कि यह अध्ययन कर लिया जाय कि कहां पर नदी सेतु बन जाए, तो पीपे के पुल हटाये जा सकते हैं। इस सम्बन्ध में उन्होंने उदाहरण भी दिया कि प्रयागराज में सीरसा के पास पुल बनाने की कार्ययोजना बनायी जाए, यहां पर पुल बन जाने से 3 पीपे के पुल हट सकते हैं। उन्होंने कहा क्रूज मार्ग में पड़ने वाले पीपे के पुलों को हटाया नहीं जायेगा, बल्कि क्रूज के गुजरते समय एक विशेष सिस्टम से पीपे के पुल को स्थान विशेष पर टर्न कर दिया जाएगा और क्रूज गुजरने पर पुनः उसे प्रतिस्थापित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जितने भी पान्टून पुल हैं, इन पर आवागमन की स्थितियों का ब्यौरा भी प्रस्तुत किया जाए।
सड़क निर्माण को लेकर किसी भी क्षेत्र के साथ कोई भेदभाव नहीं
उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य ने विश्व बैंक व एशियन डेवलपमेन्ट बैंक से सहायतित योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल करते हुये निर्देश दिये कि इसके अगले पैकेज की अभी से तैयारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में आबादी के घनत्व व अन्य पैरामीटर्स का अध्ययन करते हुये यह रिपोर्ट दी जाए कि वह 5 कौन से जिले हैं, जहां रोड नेटवर्क अपेक्षाकृत सबसे कम है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में संतुलित रूप से सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, किसी भी क्षेत्र के साथ कोई भेदभाव किसी भी दशा में नहीं होने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि 40 लाख तक के ठेकों में आरक्षण सम्बन्धी पत्रावली पूरी कर तत्काल प्रस्तुत की जाए।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.