City Post Live
NEWS 24x7

बिजली के बिना विकास अधूरा, 2019 में हर घर को क्वालिटी पावर : मुख्यमंत्री

बिजली आपूर्त्ति एवं संचरण लाइन की व्यवस्था का हो रहा है सुदृढीकरण 

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

बिजली के बिना विकास अधूरा, 2019 में हर घर को क्वालिटी पावर : मुख्यमंत्री
सिटी पोस्ट लाइव : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रामगढ़ जिले को राज्य का ऐसा पहला जिला घोषित किया जिसके सभी 305 गांव में बिजली उपलब्ध हो गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली के बिना विकास अधूरा है, पूर्व में बिजली की आधारभूत संरचना एवं बिजली संचरण लाइन में ध्यान नहीं दिया गया जिसके कारण पूरे राज्य में बिजली की आंख  मिचौली हो रही है। राज्य में कुल 118 ग्रिड सब स्टेशन की जरूरत के विरूद्ध मात्र 38 ग्रिड सब स्टेशन है। जिनके कारण संचरण की खामियां मौजूद है । अभी 80 ग्रिड स्टेशन का काम तेजी से चल रहा है, जिसकी हर माह मॉनिटरिंग की जा रही है। 12 ग्रिड करीब-करीब बनकर तैयार है। एक साल के अंदर राज्य के  एक एक घर में 24ग्7 क्वालिटी पावर उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। पूरे राज्य में ट्रांसमिशन लाइनों को दुरूस्त किया जा रहा है। आगामी दिसंबर 2018 तक राज्य के हर घर में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए जाने के लक्ष्य के प्रति सरकार गंभीरता से काम कर रही है। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने रामगढ़ जिले को विधिवत शत प्रतिशत विद्युतीकरण करने की घोषणा करते हुए कही। मुख्यमंत्री   रघुवर दास ने कहा कि राज्य विकास की ओर अग्रसर है। वर्ष 2022 तक नया झारखंड बनाना हम सबों का लक्ष्य होना चाहिए। विकास के रास्ते पर किसी तरह की बाधा बर्दाश्त नहीं की जाएगी. राज्य की जनता तीव्र विकास चाहती है. जनशक्ति और सरकार की शक्ति मिलकर समृद्ध झारखंड का निर्माण करना सरकार की प्राथमिकता है. प्रत्येक सेक्टर में विकास का रोड मैप राज्य सरकार ने तैयार कर लिया है। विकास के सभी कार्य समय सीमा के अंतर्गत हो यह राज्य सरकार ने तय किया है। जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल संचालन में जनता की भागीदारी महत्वपूर्ण होगी।
मुख्यमंत्री   रघुवर दास ने कहा कि आजादी के 67 साल बाद भी झारखंड के मात्र 38 लाख घरों में ही बिजली पहुंच पाई थी। वर्ष 2014 तक 30 लाख घरों में बिजली पहुंचाना बाकी रह गया था. हमारी सरकार ने पिछले साढे 3 वर्ष में 23 लाख परिवारों तक बिजली पहुंचाने का काम किया है. बाकी बचे 7 लाख परिवारों तक दिसंबर माह 2018 तक बिजली पहुंचाई जाएगी।  राज्य में 245  सुदूरवर्ती एवं पहाड़ी गांव ऐसे हैं जहां ट्रांसमिशन लाइन ले जाने में  कठिनाई  है, वहां सोलर ग्रिड के माध्यम से घरों में बिजली का कनेक्शन दिया जा रहा है। बिरहोर, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, आदिवासी, दलित शोषित, समाज के सभी वर्गों के  परिवारों तक बिना कोई भेदभाव के बिजली उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है। राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं है बस आधारभूत संरचनाओं को सुदृढ़ करना है, तभी जीरो पावर कट बिजली जनता को उपलब्ध हो सकेगी। मुख्यमंत्री   रघुवर दास ने कहा कि रामगढ़ जिला को राज्य का पहला पूर्ण विद्युतीकरण जिला बनने का गौरव प्राप्त हुआ है, यह जिलावासियों के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने रामगढ़ जिले के सभी लोगों के साथ सभी पंचायतों के मुखिया को शत प्रतिशत विद्युतीकरण में सक्रिय सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि रामगढ़ जिला को राज्य का प्रथम ओडीएफ जिला होने का सम्मान भी प्राप्त है। उन्होंने लोगों से अपील किया की वे रामगढ़ जिले के सभी लोगों को शौचालयों के शत प्रतिशत उपयोग के लिए प्रेरित करें । ताकि स्वच्छता गांव से स्वस्थ गांव की ओर का हमारा प्रयास सफल हो। रघुवर दास ने कहा कि जिला के खनिज संपदा से मिलने वाले रॉयल्टी की 30प्रतिशत राशि को घर घर तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु खर्च करने का सरकार द्वारा प्रावधान बनाया गया है। आने वाले 1 वर्ष में राज्य के प्रत्येक घर में 24 घंटे बिजली एवं शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री  ने कहा कि विकास की किरण समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना सरकार का लक्ष्य है। इसके लिए बिजली, सड़क और पेयजल हर घर को सुलभ कराने एवं विधि व्यवस्था को दुरूस्त करने में सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है. राज्य में  पिछले साल में 3 वर्षों में  गुणवत्तापूर्ण सड़क का जाल बिछाया गया है. ग्रामीण क्षेत्रों  में सड़क कनेक्टिविटी  बढ़ाया गया है. हर आदमी का अधिकार है कि वह सुरक्षित एवं सम्मान पूर्वक जीवन जीये। इसके लिए सरकार ने अपराधियों पर नकेल कसा है। सफेदपोश अपराधियों को भी नहीं बख्शा जाना है। कोयला खनन क्षेत्र में लोडिंग अनलोडिंग का काम विस्थापितों की कॉपरेटिव को दिया जाना है जिसके अध्यक्ष उपायुक्त होंगे । मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साढे तीन वर्ष में उग्रवाद के क्षेत्र में काफी कारगर कार्रवाई की गई है। झारखंड में उग्रवाद अब अंतिम सांसे गिन रहा है।
मुख्यमंत्री  ने चितरपुर एवं पतरातु के ग्रिड सब  स्टेशन का उद्घाटन किया।  साथ साथ 132/33 केवी ग्रिड सबस्टेशन एवं 132 डबल सर्किट संचरण लाईन की आधारशिला रखी। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री  के द्वारा जिला खनिज निधि से जलापूर्ति  हेतु कुल 26 करोड़ की लागत से बनने वाली 9 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। रामगढ जिले के सभी 6 प्रखण्डों में 27 करोड़ की लागत से निर्मित 351 सौर ऊर्जा पर आधारित जलापूर्ति योजनाओं का उद्धघाटन भी संपन्न हुआ। इस अवसर पर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री  चंद्रप्रकाश चौधरी ने सभी रामगढ़ वासियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि इसी प्रकार से सभी लोगों के सहयोग से पेयजल आपूर्ति के कार्य में भी मिसाल कायम करना है। प्रधान सचिव ऊर्जा  डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने रामगढ़ जिले में विद्युतीकरण की दिशा में किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। जे बी एन एल के एम डी श्री राहुल पुरवार ने पूरे राज्य में ट्रांसमिशन लाइनों को पूरी तरह योग्य बनाये रखने किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने विशेष सहयोग के लिए पांच मुखिया, जे बी एन एल के पदाधिकारियों, कर्मचारियों सहित रामगढ़ की उपायुक्त   राजेश्वरी बी. को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर राज्य 20 सूत्री के उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद, जिला परिषद अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो, आरक्षी अधीक्षक  निधि द्विवेदी मंचासीन थी। धन्यवाद ज्ञापन रामगढ़ की उपायुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने किया।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.