City Post Live
NEWS 24x7

Budget 2023: 7 लाख तक इनकम पर नहीं लगेगा टैक्‍स.

महिला सम्मान बचत पत्र मार्च, 2025 तक उपलब्ध होगा, लड़की के नाम पर दो लाख रुपये तक का निवेश.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बजट 2023-24 में इनकम टैक्‍स पर बड़ी राहत मिली है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आयकर स्‍लैब में बदलाव किए हैं.बजट 2023 में मिडल क्‍लास के लिए कई बड़े ऐलान किया गया है.इनकम टैक्‍स में छूट की सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दी गई है. इनकम टैक्‍स स्‍लैब की संख्‍या घटाकर 5 कर दी गई है. पर्सनल इनकम पर नए टैक्‍स स्‍लैब के तहत 3 से 6 लाख रुपये सालाना आय वालों को 5% टैक्‍स देना होगा. 6 से 9 लाख रुपये आय पर इनकम टैक्‍स की दर 10% होगी. 9 लाख रुपये से 12 लाख रुपये पर 15% टैक्‍स, 12 लाख रुपये से 15 लाख रुपये 20% और 15 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30% टैक्‍स लगेगा.

सबसे बड़ी बात इनकम टैक्‍स रिबेट को 5 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया गया है. बजट पेश करते हुए सीतारमण ने सीनियर सिटिजंस और महिलाओं के लिए भी बड़ा एलान किया है. वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी. महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज मिलेगा.

गैर-सरकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति पर तीन लाख रुपये के ‘लीव एनकैशमेंट’ पर मिलने वाली कर छूट को बढ़ाकर 25 लाख रुपये करने का प्रस्ताव है. नौकरीपेशा कर्मचारियों एवं पेंशनधारकों के लिए नई कर व्यवस्था में मानक कटौती को बढ़ाकर 52,500 रुपया करने का प्रस्ताव किया है.बजट 2023 की नई कर व्यवस्था में आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर सात लाख रुपये की गई है. महिला सम्मान बचत पत्र मार्च, 2025 तक उपलब्ध होगा, महिला या लड़की के नाम पर दो लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकेगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.