City Post Live
NEWS 24x7

9 हजार विश्वविद्यालय शिक्षकों की होगी बहाली ,जल्द मांगे जायेगें आवेदन

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

विश्वविद्यालय शिक्षकों के 9 हजार पदों के लिए इस साल के अंत तक आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के माध्यम से सहायक प्रोफेसर की बहाली प्रक्रिया अंतिम चरण में

बीपीएससी से बहाली प्रक्रिया सताप्त होने के बाद शुरू होगी विश्वविद्यालय शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया

सिटी पोस्ट लाईव : जो लोग शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है .अगले साल राज्य के विश्वविद्यालयों में लगभग 9 हजार से ज्यादा सहायक प्रोफेसर्स की बहाली होगी. इसके लिए इसी साल आवेदन लिए जायेगें. अभी बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के माध्यम से सहायक प्रोफेसर की बहाली प्रक्रिया अंतिम चरण में है. दो-तीन विषयों को छोड़ लगभग सभी विषयों में बहाली हो गई है. 3364 पदों पर बहाली हो रही थी, जिसमें लगभग आधा पद रिक्त रह गए हैं.लेकिन सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति अब विश्वविद्यालय सेवा आयोग करेगा.

शिक्षा विभाग के अनुसार अगस्त तक आयोग गठन के बाद विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर की नई बहाली प्रक्रिया शुरू होगी. पिछले साल विधानमंडल में बिहार राज्य विवि सेवा आयोग विधेक 2017 पारित किया गया था. आयोग में एक अध्यक्ष और अधिकतम 6 सदस्य होंगे. अध्यक्ष व सदस्यों का कार्यकाल अधिकतम तीन वर्षों के लिए होगा. अध्यक्ष की सेवा निवृति की अधिकतम आयु 72 वर्ष और सदस्यों की 70 वर्ष रखी गई है.

राज्य सरकार में मुख्य सचिव के समकक्ष या भारत सरकार में सचिव के समकक्ष पद पर कार्यरत या सेवानिवृत व्यक्ति अध्यक्ष हो सकते हैं. जिन्हें विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में कार्य का अनुभव हो या फिर प्रख्यात शिक्षाविद् हों तो उन्हें इस पद के लिए योग्य माना जाएगा. 6 सदस्यों में न्यूनतम आधे सदस्य विश्वविद्यालय प्राचार्य होंगे, जिन्हें विवि प्राचार्य के पद पर न्यूनतम 5 वर्षों का अनुभव हो. आधे सदस्य राज्य सरकार में न्यूनतम संयुक्त सचिव पद पर कार्यरत या सेवा निवृत अधिकारी या केंद्र सरकार के समकक्ष कार्यरत या सेवानिवृत अधिकारी होंगे. आयोग का सचिव पूर्णकालिक पदाधिकारी होगा.

पिछले आकलन में राज्य के 10 विश्वविद्यालय में वर्तमान में स्वीकृत पद 13564 हैं, जबकि कार्यरत 6079 हैं. रिक्त पद 7485 हैं. बिहार लोक सेवा आयोग से विश्वविद्यालय में शिक्षकों के 3364 पदों पर नियुक्ति के कहा गया था. बीपीएससी की बहाली प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण में है. लेकिन इसमें भी लगभग आधा पद अभीतक खाली हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.