City Post Live
NEWS 24x7

कौन हैं दीपक कुमार ,उनके मुख्य सचिव बनने से नौकरशाही के मिजाज में क्या आएगा कोई बदलाव

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

मुख्य सचिव के पद पर दीपक कुमार की नियुक्ति की अधिसूचना आज मंगलवार को सुबह जारी कर दिया गया.दीपक कुमार को नया मुख्य सचिव बनाये जाने के साथ ही बड़े पैमाने पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला भी हुआ है. पूर्णिया प्रमंडल, मगध प्रमंडल और दरभंगा प्रमंडल में नये आयुक्त तैनात किये गये हैं.

सिटीपोस्टलाइव:बिहार को अब एक ऐसा नया मुख्य सचिव मिल गया है जो अपने काम करने के अलग अंदाज के लिए बिहार में ही नहीं बल्कि देश भर में जाना जाता है.अब अनजानी कुमार सिंह के 31 मई को सेवा निवृति के बाद बिहार कैडर के 1984 बीच के चर्चित आईएएस अधिकारी दीपक कुमार नए मुख्य सचिव की कुर्सी संभालेगें.सबसे पहले सिटीपोस्टलाईव ने ही आज से दो सप्ताह पहले यह खबर ब्रेक ई थी, जब दीपक कुमार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने पटना आये थे.

दीपक कुमार पूर्व वित्प-मंत्री यशवंत सिन्हा के पीएस भी रह चुके हैं.दूसरी बार केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने से पहले वो बिहार में कई विभागों के प्रधान सचिव रह चुके हैं.आज भी स्वास्थ्य विभाग में उनके समय  किये गए कार्यों को याद किया जाता है.स्वभाव से सहज,मिलनसार लेकिन कम को लेकिन बेहद सख्त और रिजल्ट ओरिएंटेड दीपक कुमार के आने से बिहार के प्रशासनिक महकमे में आमूल-चूल परिवर्तन की उम्मीद की जा रही है.सबसे ख़ास बात -दीपक कुमार हमेशा बिहार में महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे लेकिन कभी किसी विवाद से उनका कोई नाता नहीं रहा.

दीपक कुमार को मुख्य सचिव बनाए जाने के बाद से प्रशानिक महकमे में अभी से हडकंप मचा गया है.जो अधिकारी रिजल्ट ओरिएंटेड है.समय से अपना काम निबटाना जानते हैं,खुश है कि अब उनको उनके काम का ईनाम मिलेगा .लेकिन जो कामचोर हैं डरे सहमे हैं और अभी से ही भागे फिर रहे हैं.कहा जाता है कि दीपक कुमार अपने नीचे काम करनेवाले अधिकारियों के कामकाज पर बहुत पैनी नजर रखते हैं.कब कहाँ अचानक पहुँच कर पड़ताल शुरू का देंगें किसी को पता नहीं रहता.समय पर सही ढंग से काम का निष्पादन नहीं करनेवाले अधिकारियों के साथ दया भाव बिलकुल नहीं दिखाते और कम करनेवाले अधिकारियों की बड़ी -बड़ी भूल को भी बड़ी सहजता के साथ नजर-अंदाज कर देते हैं.

मुख्य सचिव के पद पर दीपक कुमार की नियुक्ति की अधिसूचना आज मंगलवार को सुबह जारी कर दिया गया.दीपक कुमार को नया मुख्य सचिव बनाये जाने के साथ ही बड़े पैमाने पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला भी हुआ है. पूर्णिया प्रमंडल, मगध प्रमंडल और दरभंगा प्रमंडल में नये आयुक्त तैनात किये गये हैं. साथ ही कई अन्य सचिव स्तर के पदाधिकारियों का तबादला कर दिया गया है.

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1985 बैच के शशि शेखर शर्मा को प्रदेश का नया विकास आयुक्त नियुक्त किया गया है. आईएएस शशि शेखर के पास बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान, पटना के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी होगा. नये पदों पर दोनों अधिकारियों का कार्यकाल 31 मई, 2018 से प्रभावी होगा. अवकाश पर चल रहे त्रिपुरारी शरण को पर्यावरण एवं वन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है. इनके पास निगरानी विभाग के प्रधान सचिव का भी अतिरिक्त प्रभार होगा. वहीं, सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात अमृत लाल मीणा को पथ निर्माण विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. उनके पास पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार था. अब उनके पास पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार होगा. साथ ही बिहार राज्य पथ विकास निगम, पटना के प्रबंध निदेशक का कार्यभार देख रहे अमृत लाल मीणा पर अब भी यह कार्यभार रहेगा.

 

 

विज्ञान एवं प्रावैधिकी विकास विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात अंशुली आर्या को खान एवं भू-तत्व विभाग के प्रधान सचिव सह खान आयुक्त के पद पर स्थानांतरण किया गया है. उनके पास बिहार राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड, पटना के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार रहेगा.

इनके अलावा पूर्णिया प्रमंडल के आयुक्त टीएन बिंधेश्वरी को मगध प्रमंडल, गया का आयुक्त नियुक्त किया गया है. जबकि, बिहार राज्य योजना पर्षद, पटना के मुख्य परामर्शी हरजोत कौर बम्हरा को विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है. वहीं, मगध प्रमंडल, गया के आयुक्त जितेंद्र श्रीवास्तव को लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग का सचिव के पद पर स्थानांतरण किया गया है. इनके पास बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड, पटना के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार होगा. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड, पटना के अध्यक्ष मयंक वरवड़े को दरभंगा प्रमंडल का आयुक्त नियुक्त किया गया है.

साथ ही, समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अतुल प्रसाद को सहकारिता विभाग का प्रधान सचिव के पद पर तैनात किया गया है. ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार को मुख्यमंत्री सचिवालय में मुख्यमंत्री का सचिव बनाया गया है. जबकि, कोसी प्रमंडल के आयुक्त सफीना एएन को पूर्णिया प्रमंडल का नया आयुक्त नियुक्त किया गया है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.