City Post Live
NEWS 24x7

सावधान ! पटना ये सात मोहल्ले बने डेंगू के हाटस्पाट.

में दो दिन के अंदर मिले डेंगू के मरीजों की संख्या ने चौंकाया,

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :अगर पटना में रहते हैं खासतौर पर पटना के इंद्रपुरी, राजीव नगर, महेश नगर, एजी कालोनी, बाबा चौक, पटेल नगर और पुनाईचक जैसे मोहल्लों में रहते हैं तो सावधान हो जाइए.ईन मुहल्लों में बहुत तेजी से डेंगू फ़ैल रहा है.पटना में रविवार और सोमवार दो दिनों में 205 नए मरीज मिले हैं. इसके साथ ही जिले में डेंगू रोगियों की संख्या 847 हो गई है. शनिवार तक जिले में कुल 642 रोगी थे. मरीजों के ये आंकड़े सिर्फ पीएमसीएच, आरएमआरआइ, एनएमसीएच, आइजीआइएमएस, एम्स और न्यू गार्डिनर हास्पिटल के हैं. इससे कई गुना ज्यादा लोग ऐसे हो सकते हैं जो निजी जांच केंद्र और अस्पताल में डेंगू की जांच और ईलाज करा रहे हैं,

पीएमसीएच और एनएमसीएच के अलावा कमोवेश सभी बड़े निजी अस्पतालों में डेढ़ सौ से अधिक डेंगू रोगी उपचार करा रहे हैं.लगातार हो रही वर्षा के कारण सड़कों पर बने छोटे गड्ढों में लगातार पानी भरा हुआ है. सुबह और शाम इन गड्ढों में मच्छरों का झुंड आसानी से देखने को मिल जाता है. नगर निगम के कर्मचारी अधिकतर गलियों में जाते ही नहीं और जहां जाते हैं वहां भी गड्ढों में जमा पानी फैला कर उसे खाली नहीं करते. नतीजा, इंद्रपुरी, राजीव नगर, महेश नगर, एजी कालोनी, बाबा चौक, पटेल नगर और पुनाईचक जैसे मोहल्लों में हर दिन दस से अधिक नए लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं. निशुल्क जांच सुविधा वाले सरकारी अस्पतालों के दूर होने और भीड़ से बचने वाले के लिए अधिकतर लोग निजी लैब में जांच करा स्थानीय डाक्टर या मेडिकल स्टोर से दवा लेकर उपचार करा रहे हैं.

जिला मलेरिया पदाधिकारी डा. सुभाष चंद्र प्रसाद समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डेंगू मरीजों के घर जाकर एडीज मच्छरों की संख्या बढ़ने के कारणों की तलाश कर रहे हैं.उनके अनुसार छत पर रखे पेंट आदि के डिब्बों, गमलों व अन्य सामानों में जमा पानी और डेंगू लार्वा मिले थे. घर के आसपास जहां कहीं पानी जमा हो, जला हुआ मोबिल, डीजल, ब्लीचिंग पाउडर या कीटनाशक डालने की सलाह डॉक्टर दे रहे हैं.डेंगूवाहक एडीज मच्छर के प्रजनन के लिए 24 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान और 80 प्रतिशत से अधिक नमी सबसे अनुकूल मानी जाती है. इस समय पटना जिले में औसतन 90 प्रतिशत से अधिक नमी दर्ज की जा रही है. तापमान भी न्यूनतम 26 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रह रहा है. ऐसे में महामारी विशेषज्ञों के अनुसार, डेंगूवाहक मादा एडीज मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.