City Post Live
NEWS 24x7

अब रंग लाने लगा है बीएमपी का नशामुक्त बिहार बनाने का जन-जागरण अभियान

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव (रवि मिश्र ):  बीएमपी का नशामुक्त बिहार बनाने का जन-जागरण अभियान अब रंग दिखाने लगा है. इस अभियान में हजारों हजार  की तादाद में नौजवान और महिलायें भाग ले रही हैं.शनिवार को बीएमपी के डीजी गुप्तेश्वर पाण्डेय जब नशामुक्त बिहार बनाने के अपने अभियान के तहत बक्सर  पहुंचे तो लोगों का उत्साह देखने लायक था. दस हजार से ज्यादा लोग उनके जन-जागरण अभियान में शामिल हुए .पाण्डेय ने नशामुक्त बिहार बनाने के लिए आयोजित अपने इस जन-जागरण सभा में बड़े सहज लेकिन निराले अंदाज में नशा के कुप्रभाव से लोगों को अवगत कराया.उन्होंने कहा कि नशे के सेवन से आपकी सेहत तो बिगड़ ही रही है, देश की सेहत भी ख़राब हो रही है.उन्होंने नौजवानों को समझाया कि किस तरह से अपने देश के युवाओं को नशे का आदी बनाने की अंतराष्ट्रीय शाजिश चल रही है.

बीएमपी के डीजी गुप्तेश्वर पाण्डेय ने सभा में आईं हजारों महिलाओं से नशामुक्त  बिहार बनाने के अपने इस अभियान से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि आपकी मांग पर ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी जैसा बड़ा फैसला लिया था. अब आपको ही इसे सफल बनाना है.आप एकबार फिर से शराब और हर तरह के नशा के खिलाफ संघर्ष के लिए एकजुट हो जाइए ,उन्होंने कहा कि नशामुक्त बिहार बनाने के बीएमपी के इस अभियान से अबतक कई जिलों की हजारों महिलायें जुट गई हैं. अपने घर से लेकर अपने मोहल्ले और शहर में नशा के खिलाफ अभियान चला रही हैं. उन्होंने युवाओं से इस अभियान को जन-आन्दोलन बना देने की अपील करते हुए कहा कि नशाबंदी और शराबबंदी से आपका भविष्य जुदा  हुआ है और आपसे पूरे  देश का भविष्य जुड़ा है.इसलिए आप इस अभियान को सफल बनाने में जी-जान से जुट जाइए.

इस नशामुक्त बिहार बनाने के अभियान में आये हजारों लोगों ने एकसाथ नशामुक्त बिहार बनाने का संकल्प लिया. सबने एकसाथ नारा लगाया-” बिहार को बचाना है, नशामुक्त बनाना है”.इस कार्यक्रम में आये युवा बेहद उत्साहित दिखे. उनका कहना था कि उन्हें पता था कि नशा जीवन के लिए खराब है.लेकिन आज उन्हें  डीजी बीएमपी गुप्तेश्वर पाण्डेय ने समझा दिया कि नशामुक्त बिहार बनाने में वो किस तरह से अहम  भूमिका निभा सकते हैं.इस सभा में आई महिलाओं ने पाण्डेय के मंच से नशेड़ियों को चेताया और कहा कि आप अब सुधर जाइए नहीं तो हम आपको सुधार देगें.इस नशामुक्त बिहार बनाने के लिए आयोजित जन-जागरण अभियान में जिले के जिलाधिकारी -एसपी समेत तमाम अधिकारी शामिल थे.सभी अधिकारियों का कहना था कि शराब के अवैध कारोबार को रोकने के लिए वो जी-तोड़ कोशिश कर रहे हैं लेकिन जीतनी बड़ी कारवाई कर रहे हैं, शराव के अवैध कारोबार का उतना ही बड़ा चेहरा सामने आ रहा है. उनका मानना है कि इस तरह के जन-जागरण अभियान से जनता का सहयोग  और समर्थन मिलने  की उम्मीद बढ़ गई है.

बीएमपी के डीजी गुप्तेश्वर पाण्डेय ने शराब के अवैध कारोबार में शामिल पुलिसवालों को भी चेताया.उन्होंने कहा कि आप सुधर जाइए नहीं तो आपको अब जनता सुधार देगी.उन्होंने कहा कि हर जिले में वो नशामुक्त बिहार बनाने के लिए यूथ ब्रिगेड बना रहे हैं. इस ब्रिगेड में जिले के 100 से 200  सक्रीय युवा शामिल होगें. यह यूथ ब्रिगेड  शराब के कारोबारियों, शराबियों और शराब के अवैध कारोबार में लगे पुलिसवालों की खबर लेगा..उनको सबक सिखाएगा ..पाण्डेय ने कहा कि यूथ ब्रिगेड बनाने की कारवाई बक्सर से शुरू की जा रही है .इसके बाद हर जिले में यूथ ब्रिगेड तैयार होगा .

बीएमपी डीजी श्री गुप्तेश्वर पाण्डेय ने कहा कि आज हमारे नौजवान , छोटे -छोटे बच्चे तरह- तरह के मादक पदार्थो का सेवन करने लगे है. देश के नौजवान अंदर ही अंदर खोखला होते जा रहे है. ऐसे में सरकार की शराबबंदी कानून ऐतिहासिक साबित होगा. लेकिन केवल कानून बनाने से नही लोगो को जागरूक होना पड़ेगा .और जब लोग जग जायेगें तो  न कोई चोरी चुप्पे  शराब बेच पायेगा और न ही कोई पी पायेगा. इन्होंने  सरकार की शराबबंदी कानून की सराहना करते हुए कहा कि, सैकड़ो साल बाद भी नीतीश सरकार देश भर में शराबबंदी के लिए याद की जायेगी.इन्होंने कहा कि  शहर के चौक चौराहे से लेकर गाँव के गलियों तक बिहार को नशामुक्त बनाने का यह अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान से आम लोग तो जुडेगें ही साथ ही साथ स्थानीय जन-प्रतिनिधियों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा.

डीजीपी  ने कहा कि यह केवल उनका कार्यक्रम नहीं है.यह आप सबका ,पुरे समाज का कार्यक्रम है. आपके सक्रीय सहयोग के वगैर सरकारी स्तर पर बिहार को नशामुक्त बनाना संभव नहीं है.उन्होंने कहा कि अप सभी लोग सिपाही हैं, अपने अपने स्तर से इस कार्यक्रम को चलाइये .उन्होंने कहा कि  बिहार में बीएमपी के 19 बटालियन है. सभी अपने अपने स्तर से एक साल में 1 करोड़ लोगों को जागरूक करेंगे. साथ ही बिहार के सभी जिला में यूथ ब्रिगेड का गठन किया जा रहा है. जिसमे 100 से 200 लोग होंगे, जो घर- घर जाकर नशामुक्ति के खिलाफ लोगो को जागरूक करेंगे. उन्होंने कहा कि जिस दिन हमारी  युवा पीढ़ी केवल मादक पदार्थ से होने वाले नुकशान को समझ जायेगी ,बिहार नशामुक्त बन जाएगा.

 

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.