City Post Live
NEWS 24x7

नई कार खरीदना है तो कीजिये थोडा इंतज़ार, 2020 में लॉन्च होंगी 7 Electric कारें.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

नई कार खरीदना है तो कीजिये थोडा इंतज़ार, 2020 में लॉन्च होंगी 7 Electric कारें.

सिटी पोस्ट लाइव : नए साल 2020 में अगर आपको गाडी खरीदनी है तो थोडा इंतज़ार कीजिये. ऑटोमोबाइल कंपनियां कई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली हैं. Maruti Suzuki, Tata Motors, MG Motor और Nissan जैसी बड़ी ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक कार पेश करनेवाली हैं. आइए जानते हैं किस कंपनी की कौन सी कार भारतीय बाजार में कब दस्तक देने वाली है. 7 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में पूरी जानकारी.

Tata Nexon EV (टाटा नेक्सॉन ईवी).

Tata Motors की पहली Sub-Compact Electric SUV Car (सब-कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी कार) Tata Nexon EV नए साल 2020 जनवरी में बाजार में आ जाएगी. यह टाटा की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिसे नई जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी के साथ बाजार में उतारा गया है. Tata Nexon EV स्टैंडर्ड नेक्सॉन (पेट्रोल-डीजल मॉडल) पर आधारित है. लेकिन इलेक्ट्रिक कार में कई बदलाव किए गए हैं.Nexon EV नेक्सॉन इलेक्ट्रिक में 30.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है, जो 129 एचपी की पावर और 254 एनएम का टॉर्क देता है. कंपनी ने इसमें लीथियम-आयन बैटरी पैक दिया है, जिसे खासतौर पर भारतीय सड़कों और वातावरण को ध्यान में रख कर टेस्ट किया गया है. इस बैटरी पैक को IP67 रेटिंग मिली है, जिसपर पानी और धूल का असर नहीं होता. वहीं बैटरी पैक में लिक्विड कूलिंग फीचर मिलेगा, ताकि गर्म तापमान में भी बेहतर परफॉरमेंस मिले. टाटा मोटर्स का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर नेक्सॉन ईवी 300 किलोमीटर तक चलेगी. इसकी कीमत 15-17 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है.

Tata Altroz EV (टाटा अल्ट्रॉज ईवी)

Tata Motors की प्रीमियम हैचबैक Altroz EV जनवरी 2020 में लॉन्च होने वाली है. इस कार का इलेक्ट्रिक वर्जन साल 2019 की शुरुआत में जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया था. नेक्सॉन ईवी की तरह अल्ट्रॉज ईवी में भी जिप्ट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाएगा. इस कार की बैटरी भी नेक्सन ईवी की तरह जबरदस्त होगी. बैटरी के एक बार चार्जिंग के बाद इस कार के भी 300 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तक करने की उम्मीद है. Altroz EV को फरवरी 2020 में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किया जा सकता है और इसके कुछ महीने बाद इसकी लॉन्चिंग होगी.

MG Zs EV

MG Motor अपनी नई इलेक्ट्रिक कार ZS EV (जेडएस ईवी) को भारत में जल्द लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एसयूवी MG ZS EV को दिसंबर 2019 में शोकेस किया था. इस कार को जनवरी 2020 में लॉन्च किया जा सकता है.  MG eZS EV का डिजाइन इसकी खासियत माना जा रहा है. ZS EV में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 143ps का पावर और 353Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 44.5kWh लिक्विड-कूल्ड लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है. कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 340 किलोमीटर तक चलेगी. यह 8.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में समक्ष है. वैसे लॉन्च के बाद ही कीमत का सही पता चलता है, लेकिन अनुमान है कि नई ZS EV की संभावित कीमत 15 से 20 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

Mahindra KUV100 EV (महिंद्रा केयूवी100 ईवी)

Mahindra KUV100 एक कॉम्पैक्ट हैचबैक इलेक्ट्रिक कार होगी. कंपनी ने इसे पिछले साल 2019 के ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था. अब कंपनी इस कार को फरवरी में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश करनेवाली है. ऑटो एक्सपो में पेश होने वाला मॉडल नियर-प्रॉडक्शन फॉर्म में होगा. यानी इसे लगभग फाइनल मॉडल माना जाता है. इसमें 40kW AC इंडक्शन मोटर और ई-वेरिटो वाली 72V लिथियम-आयन बैटरी दी जा सकती है.  कार सिंगल चार्ज में करीब 140 किमी का सफर तय करेगी. इसके अलावा इसकी बैटरी को सिर्फ एक घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकेगा. इसकी अनुमानित कीमत करीब 8 से 10 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

Mahindra XUV300 EV (महिंद्रा एक्सयूवी300 ईवी)

Mahindra (महिंद्रा ) अपनी पॉपुलर Sub-Compact SUV Car XUV300 (सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी300) का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने वाला है. Electric XUV300 दो बैटरी पैक ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी. इसमें स्टैंडर्ड एसी चार्जर के साथ डीसी फार्स्ट चार्जिंग स्पोर्ट भी मिलेगा. कंपनी के मुताबिक Electric XUV300 एक बार फुल चार्जिंग होने के बाद 300 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगा.

Maruti Wagon R EV

Maruti अपनी पॉपुलर मिनी एमपीवी कार Wagon R के Electric वर्जन की टेस्टिंग कर रही है. तकरीबन 50 से ज्यादा वैगन आर इलेक्ट्रिक कारों की इन दिनों देशभर में टेस्टिंग चल रही हैं. Wagon R EV (वैगन आर ईवी) देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इलेक्ट्रिक वैगन आर में 72 वोल्ट सिस्टम और 10-25 kWh का बैटरी पैक होगा. वहीं Wagon R EV सिंगल चार्ज में 200 किमी की दूरी तय करेगी. Wagon R EV की खासियत होगी कि यह डीसी चार्जर से मात्र 40 मिनट की चार्जिंग में 75 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी. इसका मतलब यह होगा कि 40 मिनट की चार्जिंग में कार 150 से 160 किमी की दूरी तय कर सकती है. इसकी अनुमानित कीमत 7 से 10 लाख रुपये के बीच होगी.

Nissan Leaf

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार Nissan Leaf (निसान लीफ) इसी साल भारत में लॉन्च होगी. एक इलेक्ट्रिक कार होने के साथ निसान लीफ की एक और खासियत है कि यह आपके घर को भी रोशन कर सकती है. निसान लीफ की लंबाई 4480 एमएम, चौड़ाई 1790 एमएम और ऊंचाई 1540 एमएम है, जबकि इसका व्हीलबेस 2700 एनएम का है. लीफ में EM57 इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जो 150 पीएस की अधिकतम पावर और 320 एनएम का टार्क देती है. इसमें 40 kWh की लीथियम बैटरी पैक लगा है. लीफ की बैटरी स्टैंडर्ड चार्जर पर फुल चार्जिंग में 16 घंटे, जबकि 6 kW चार्जर पर 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है. निसान का दावा है कि लीफ सिंगल चार्ज में 400 किमी की दूरी तय कर लेती है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.