City Post Live
NEWS 24x7

1000 शहरों में शुरू होने जा रहा 5G, जानिए किन इलाकों में सबसे पहले मिलेगी कनेक्टिवटी.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : देश के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है.इन्टरनेट की दुनिया में नई क्रांति आनेवाली है.जियो 5G नेटवर्क को बहुत जल्द भारत में शुरू करने जा रहा है. जियो पहले चरण में भारत के 1000 शहरों में 5G नेटवर्क उपलब्ध कराएगा. कंपनी पिछले लंबे वक्त से 5G टेस्टिंग कर रही है. जियो का दावा है कि उसका 5G पूरी तरह से स्वदेशी तकनीत पर आधारित है. जियो की ओर से अपने 5G नेटवर्क पर हेल्थकेयर और इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन की टेस्टिंग की जा रही है. 5जी की तेजी से तैनाती के लिए कंपनी बुनियादी ढ़ाचें को भी तेजी से बढ़ा रही है. साइट्स पर फाइबर और बिजली की उपलब्ध्ता को भी बढ़ाया जा रहा है.

जियो 5G नेटवर्क को सबसे पहले उन इलाकों में रोलआउट किया जाएगा, जहां डेटा की ज्यादा खपत होती है. कंपनी की तरफ से ऐसे इलाकों और ग्राहकों की पहचान के लिए हीट मैप्स, 3 डी मैप्स और रे ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. जियो 5G नेटवर्क की डिमांड वाले ग्राहकों के लिए मजबूत नेटवर्क बनाया जा सके ग्राहक आधारित 5जी सॉल्युशन्स को डेवलेप करने के लिए जियो ने कई टीमें बनाई हैं जिन्हें भारत के साथ साथ अमेरिका में भी तैनात किया गया है. कंपनी का मानना है कि यह टीमें ऐसे 5जी सॉल्युशन्स तैयार करेंगी जो तकनीकी स्तर पर दुनिया के समकक्ष या उनसे बेहतर होंगे. इसके अलावा कंपनी ने यूरोप में एक टेक्नोलॉजी टीम भी बनाई है जो 5जी से आगे की तैयारी करेगी.

जियो ने इस तिमाही करीब 1 करोड़ 20 लाख ग्राहकों को अपने नेटवर्क से जोड़ा है. लेकिन तिमाही में जियो की कुल उपभोक्ता संख्या में 84 लाख की कमी आई है. जियो का ग्राहक आधार अब 42 करोड़ 10 लाख के करीब है जबकि जियो फ़ाइबर के ग्राहकों की 50 लाख के आंकड़े को पार कर लिया है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.