City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में अब 37 हजार शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार  में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है. गुरुवार को हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए बोर्ड की ऑनलाइन परीक्षा को सही करार दिया है.कोर्ट ने ऑनलाइन एसटीईटी के परिणाम घोषित करने को हरी झंडी दे दी है. पटना हाईकोर्ट द्वारा  बिहार बोर्ड को एसटीईटी का परिणाम घोषित करने आदेश दिए जाने के बाद शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता अब साफ़ हो गया है.

अब रिजल्ट निकलने के बाद सरकार जिलावार नियोजन प्रक्रिया शुरू करेगी. नियोजन इकाइयां रोस्टर और मेधा के अनुसार रिक्त सीटों पर मेरिट सूची बनाएगी.गौरतलब है कि  प्रदेश के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 37 हजार 335 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है.कोर्ट ने राज्य सरकार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भविष्य में एसटीईटी के लिए सिलेबस बनाने का निर्देश दिया है.

न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की एकलपीठ ने आदित्य प्रकाश एवं अन्य की ओर से दायर अर्जी पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया. कोर्ट को बताया गया कि बगैर माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का सिलेबस जारी किये ऑनलाइन परीक्षा ली .जबकि ऑनलाइन परीक्षा के लिए बोर्ड ने राज्य सरकार को सूचित कर मंजूरी ली थी. उन्होंने ऑनलाइन परीक्षा सहित ऑनलाइन की सारी प्रक्रिया को निरस्त करने की मांग कोर्ट से की.

राज्य सरकार तथा बोर्ड की ओर से महाधिवक्ता ललित किशोर तथा ज्ञान शंकर ने कोर्ट को बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए एसटीईटी माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा ऑनलाइन लेने का निर्णय लिया गया था. उन्होंने बताया था कि कोरोना काल में ऑनलाइन परीक्षा सबसे सुरक्षित है. इस पर सवाल खड़ा करना सही नहीं है. कोर्ट ने बोर्ड की दलील को सही मानते हुए  ऑनलाइन परीक्षा को सही  करार देते हुए अर्जी को निष्पादित कर दिया .कोर्ट ने भविष्य में होने वाले एसटीईटी के लिए सिलेबस बनाने का निर्देश दिया है.

माध्यमिक शिक्षक पात्रता की ऑफलाइन परीक्षा 28 जनवरी 2020 को हुई थी. परीक्षा में चार केंद्रों पर आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे जाने पर हंगामा हुआ था. हंगामा करने वाले छात्रों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी. इसी बीच अनियमिता पाए जाने पर परीक्षा रद्द कर दी गई. तब बिहार बोर्ड ने सितंबर 2020 में ऑनलाइन परीक्षा ली. इसमें आउट ऑफ सिलेबस का आरोप लगाते हुए कुछ छात्रों ने याचिका दायर कर दी थी. तब हाईकोर्ट ने 26 नवंबर 2020 को रिजल्ट जारी करने पर रोक लगा दी. गुरुवार को सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने ऑनलाइन परीक्षा को सही करार दिया और रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया.

गौरतलब है कि  माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 37 हजार 335 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है. इसमें 25 हजार 270 पद माध्यमिक और 12 हजार 65 पद उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों के लिए है. सात साल बाद एसटीईटी हुआ था. जिस कारण उम्रसीमा में छूट दी गई थी.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.