City Post Live
NEWS 24x7

Forbes के Online Competition के टॉपर बने बिहार के सुमंत परिमल .

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

Forbes के Online Competition के टॉपर बने बिहार के सुमंत परिमल .

 सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के सुमंत परिमल ने देश और राज्य का नाम रोशन किया है. उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है.राजधानी पटना (Patna) के छात्र सुमंत परिमल (Sumant Parimal) ने प्रतिष्ठित फोर्ब्स (Forbes) पत्रिका द्वारा आईटी प्रोफेशनल और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) विशेषज्ञों की ऑनलाइन कराई गई प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान हासिल किया है. खास बात ये है कि वो इस प्रतियोगिता में बाजी मारने वाले एकमात्र भारतीय हैं.

करीब दो महीने तक चली ऑनलाइन प्रतियोगिता में सुमंत परिमल ने अमेरिका, यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के विख्यात आईटी और एआई विशेषज्ञों को पीछे छोड़ा है. सुमंत की रेटिंग सबसे ऊंची रही, जिससे उन्हें फोर्ब्स ने वैश्विक विशेषज्ञों के पैनल में टॉप पर रखा है.पटना के राजा बाजार के रहने वाले सुमंत ने मैसूर विश्वविद्यालय से एम.टेक और जेवियर लेबर रिसर्च इंस्टीट्यूट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (XLRI), जमशेदपुर से एमबीए किया है. वो कई वर्षों तक बोकारो स्टील प्लांट में अधिकारी रहे. इसके बाद उन्होंने पांच वर्षों तक अमेरिका में रिसर्च किया.

गौरतलब है कि सुमंत परिमल ने ‘5 ज्वेल्स रिसर्च’ नाम की अपनी आईटी कंपनी बनाई है, जो भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी के विकास पर काम कर रही है. हाल ही में ग्रेटर नोएडा में रोबोटिक टेक्नोलॉजी पार्क की स्थापना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ सुमंत परिमल ने करार किया है.आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मानव और अन्य जंतुओं द्वारा प्रदर्शित प्राकृतिक बुद्धि के विपरीत मशीनों द्वारा प्रदर्शित बुद्धि है. कृत्रिम बुद्धि कोई भी ऐसा संयंत्र हो सकता है जो अपने पर्यावरण को देखकर, अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की कोशिश करता है. यानी मशीन इंसानों के कार्यों की नकल करती है.

सुमंत परिमल ने एकबार फिर ये साबित कर दिया है कि बिहार (Bihar) प्रतिभाओं का धनी राज्य है. हाल ही में कटिहार (Katihar) के रिवम राज ने करीब 200 देशों के 2000 से अधिक स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित स्कॉलिस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (Scholastic Aptitude Test) में पहला स्थान प्राप्त किया था.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.