City Post Live
NEWS 24x7

पहली से आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के खाते में किताबें खरीदने को पहुंच जाएगा पैसा

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है.खबर के अनुसार शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं कक्षा तक के 1 करोड़ 29 लाख बच्चों को किताबों की खरीद के लिए 402 करोड़ रुपये भेजने की तैयारी पूरी कर ली है.राज्‍य के 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में बच्चों की पढ़ाई शुरू हो चुकी है. अगले दो-तीन दिनों में विभाग द्वारा डीबीटी के माध्यम से बच्चों के खाते में किताब खरीदने के लिए राशि भेजी जाएगी. पहली से चौथी कक्षा तक के बच्चों को 250 रुपये (प्रति छात्र) और पांचवीं से आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को 400-400 रुपये उनके बैंक खाते में डीबीटी से उपलब्ध कराए जाएंगे.

चालू सत्र में प्रारंभिक विद्यालयों में पढ़ने वाले 1 करोड़ 29 लाख 6682 बच्चों को किताब खरीदने के पैसे भेजने की अनुमति दी गई है, ताकि बच्चों की पढ़ाई सुचारु रूप से हो सके. इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से 402 करोड़ 71 लाख 15 हजार रुपये उपलब्ध कराए गए हैं.शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Kumar Chowdhary) के मुताबिक बच्चों के पास किताबें होनी ही चाहिए. बिहार राज्य पाठ्य पुस्तक प्रकाशन निगम के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार को निर्देश दिया गया है कि सभी जिलों में किताबों की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। समय-समय में इसकी समीक्षा करें.

शिक्षा विभाग की ओर से किताबों की खरीद राशि दूसरी से आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को उपलब्ध करायी जाएगी. पहली कक्षा में अभी बच्चों का नामांकन लिया जा रहा है. इसलिए इस माह के अंत तक पहली कक्षा के बच्चों को राशि दी जाएगी. गौरतलब है कि कक्षा 1 से 4 तक बच्चों कुल संख्या 75 लाख 80 हजार 384 है. प्रत्येक बच्चे के खाते में ढाई सौ रुपये ट्रांसफर हांगे। कक्षा 5 से 8 तक बच्चों की संख्या 53 लाख 36 हजार 298 है जिन बच्चों को चार-चार सौ रुपये (Four Hundred Each) दिए जाएंगे.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.