City Post Live
NEWS 24x7

भारत-पाकिस्तान के बीच आज महामुकाबला, किसका पलड़ा है ज्यादा भारी

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : मंगलवार को भारत और होंकोंग के बीच एशिया कप का चौथा मैच दुबई में खेला गया जहाँ भारत ने हांगकांग को 26 रनों से मात देकर होंकोंग को टूनामेंट से बहार कर दिया है. यह मैच बेहद रोमांचक रहा, लेकिन उससे भी ज्यादा रोमांचक मैच आज खेला जाना है. एशिया कप 2018 का सबसे बड़ा मैच आज यानी बुधवार को शाम 5 बजे दुबई में भारत-पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा. पूरी दुनिया की निगाहें इस मैच पर बनी रहेंगी.

वो इसलिए, क्योंकि अब देखना यह बाकी है कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम पिछले साल हुई चैम्पियंस ट्राॅफी के फाइनल में मिली हार का बदला पाकिस्तान से ले पाएगी या नहीं. अाइए, जानें इस मैच से पहले कि आखिर किस टीम का पलड़ा है भारी. दोनों देशों के बीच संयुक्त अरब अमीरात में 2006 के बाद पहली बार मुकाबला हो रहा है. भारतीय टीम में धोनी को छोड़ किसी भी प्लेयर के पास इस मैदान में खेलने का अनुभव प्राप्त नहीं है. जबकि पाकिस्तान पिछले कुछ सालों में इस मैदान पर कई मैचें खेल चूका है. जिसका फायदा जरुर पाकिस्तान उठाना चाहेगा.

बता दें दोनों टीमें 1 साल बाद आपस में भिड़ने जा रही हैं. खेल के गलियारे से लेकर दुनियाभर के लोग इस श्रृंखला और भारत-पाक के मैच के लिए उत्साहित है. एशिया कप में इनका रिकाॅर्ड देखा जाए तो भारत का पलड़ा पाकिस्तान से थोड़ा भारी नजर आता है. 1984 से शुरू हुए एशिया कप टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों देशों का 12 बार आमना-सामना हो चुका है, जिसमें भारत ने 6 तो पाकिस्तान ने 5 मैच जीते हैं. वहीं, एक मैच बेनतीजा रहा.

एशिया कप का पहला टूर्नामेंट 1984 में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था. उसमें भारत, श्रीलंका आैर पाकिस्तान ने भाग लिया था. भारत ने पहला मैच श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर जीता था. भारत का फाइनल में पाकिस्तान से सामना हुआ था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 188 रन बनाए. जवाब में पाकिस्तानी खेमा 134 रनों पर ही ढेर हो गया आैर भारत ने पहली बार खिताब पर कब्जा किया.

गौरतलब है कि भारतीय टीम विश्व की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम मानी जाती है और आईसीसी रैंकिंग में भी वह दूसरे स्थान पर है. जबकि पाकिस्तान की टीम अभी खस्ता हालत में है. रैंकिंग में भी वह काफी पीछे पांचवें स्थान पर है. अपनी गेंदबाजी के लिए मशहूर रहा पाकिस्तान अभी कोई ऐसा बॉलर लेकर नहीं आया है, जिसका विश्व क्रिकेट पर अच्छा रिकॉर्ड हो. हालांकि, उनके पास हसन अली हैं जो भारत की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं.

दोनों देशों के बीच हुए 12 मैचों के परिणाम
1984:भारत ने पाकिस्तान को 54 रन से हराया।
1988:भारत ने पाकिस्तान को चार विकेट से हराया।
1995:पाकिस्तान ने भारत को 97 रन से हराया।
1997:बारिश के कारण मैच बेनतीजा रहा।
2000:पाकिस्तान ने भारत को 44 रन से हराया।
2004:पाकिस्तान ने भारत को 59 रन से हराया।
2008:भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया।
2010:भारत ने पाकिस्तान को 3 विकेट से हराया।
2012:भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया।
2014:पाकिस्तान ने भारत को 1 विकेट से हराया।
2016:भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.