City Post Live
NEWS 24x7

आज लग रहा है सूर्य ग्रहण, जानें ये कितना है पावरफुल?

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : दिवाली कार्तिक माह की अमावस्या 24 अक्टूबर को मनाई गई. इसके अगले दिन यानी आज 25 अक्टूबर दिन मंगलवार को सूर्य ग्रहण लगेगा. यह सूर्य ग्रहण भारतीय समानुसार 25 अक्टूबर को दोपहर बाद 2 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर शाम 6 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. यह सूर्य ग्रहण 4 घंटे 3 मिनट की अवधि का है. भारत में यह सूर्य ग्रहण करीब शाम 4 बजे से दिखाई देगा.सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है. इसका महत्व धर्म ज्योतिष के साथ-साथ विज्ञान जगत में भी है.

जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीध में होते हैं यानी कि सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य ग्रहण होता है. सूर्य ग्रहण धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होता है. आइये जानें इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब है? यह आंशिक सूर्य ग्रहण है और भारत में कुछ स्थानों पर ही दिखाई देगा. यह सूर्य ग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लगने वाला है.

ज्योतिषीय दृष्टि से इस सूर्यग्रहण को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि ग्रहण के दौरान सूर्य सहित तीन ग्रह चंद्रमा, शुक्र और केतु भी तुला राशि में होंगे. तुला राशि पर राहु और शनि की दृष्टि भी होगी. ऐसे में माना जा रहा है कि तुला राशि के साथ कन्या, वृषभ और मिथुन राशि के जातकों पर सूर्य ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. इसलिए जिन लोगों का जन्म स्वाति नक्षत्र में हुआ है और तुला राशि वालों को यह सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए. अन्यथा हानि हो सकती है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.