City Post Live
NEWS 24x7

धर्म पर टिकी है दुनिया, धर्म ही बनाता है जीवन को मर्यादित:जीयर स्वामी जी महाराज.

बक्सर जिले के जगदीशपुर प्रखंड के बरनांव गांव में आयोजित है शिव महारुद्र यज्ञ, उमड़े श्रद्धालू.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : सोमवार को बक्सर जिले के जगदीशपुर प्रखंड के बरनांव गांव में आयोजित शिव महारुद्र यज्ञ में भक्तों को आशीर्वाद देने पहुंचे श्रीलक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी जी महाराज ने कहा कि दुनिया धर्म पर टिका है. जड़ और चेतन दोनों का अपना-अपना धर्म होता है. धर्म ह मारे जीवन को मर्यादित बनाता है. उन्होंने भागवत कथा में धर्म की व्याख्या की चर्चा करते हुए कहा कि सूत जी के अनुसार धर्म मानव जीवन की सीढ़ी है. स्वामी जी ने कहा कि धर्म से अभिप्राय सिर्फ पूजा-वंदना नहीं जो जिस निमित्त है, उसके द्वारा संबंधित कार्य का संपादन ही धर्म है.

उन्होंने भक्तों को धर्म का मर्म बताते हुए कहा कि या संसार का संचालन धर्म के आधार पर ही हो रहा है. मनुष्य में एक गुण ऐसा है, जो मानवेतर जीवों में नहीं पाया जाता है. वह है धर्म. धर्म मानव का विशेष गुण है, जिसके कारण वह पशु से भिन्न है. धर्म केवल दिखावा के लिए नहीं, बल्कि व्यवहार और आचरण में भी दिखनी चाहिए. सूत जी ने कहा है कि अट्ठारह पुराणों में दो बातों का महत्व विशेष है. परोपकार से बड़ा कोई धर्म व पुण्य नहीं और अकारण किसी को दंड देने से बड़ा कोई पाप नहीं.

जगदीशपुर प्रखंड के बरनांव गांव में आयोजित शिव महारुद्र यज्ञ के दौरान सोमवार को मंदिर में शिवजी और अन्य देवी-देवताओं के मूर्ति स्थापना के लिए प्राण प्रतिष्ठा किया गया. प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सोमवार को लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी जी बरनांव गांव पहुंचे थे. आयोजन समिति के सदस्यों व ग्रामीणों ने जीयर स्वामी जी का भव्य स्वागत किया. स्वामी जी के नेतृत्व विधिवत तरीके से पूजन-अर्चना व मंत्रोच्चार के बीच देवी-देवताओं के मूर्तियों का प्राण प्रतिष्ठा किया गया. 7 फरवरी से शुरू हुआ शिव रुद्र महायज्ञ में मंगलवार को पूजन हवन के बाद विशाल भंडारे के आयोजन के साथ संपन्न होगा. भंडारा के बाद मंगलवार की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.