City Post Live
NEWS 24x7

महापर्व छठ में शामिल हुए नीतीश कुमार, तेजस्वी पहुंचे दीघा घाट.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : आज छठ महापर्व का बेहद खास तीसरा दिन था.आज व्रतियों ने डूबते हुए सूर्य को बांस की टोकरी में फल, ठेकुआ, चावल के लड्डू आदि से भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया. पटना के गंगा घाटों पर श्रद्धालु सिर पर धम्मा और दउरा लेकर छठ व्रतियों के साथ गीत गाते हुए पहुंचे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने बेटे के साथ सीएम आवास पर तो उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने छठ के अवसर पर दीघा घाट पहुंचकर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया.गौरतलब है कि इसबार राबडी देबी छठ पूजा नहीं कर रही हैं.

सड़क सड़क को स्थानीय लोगों ने पानी से धो दिया. जगह-जगह पानी के स्टॉल लगाए गए थे. सड़क से लेकर घाट तक छठी मैय्या की गीत बज रहे थे. पटना पुलिस और दंडाधिकारी भी मुख्य चौक-चौराहों और घाटों पर तैनात थे. पुलिस की एक टीम कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के जरिए निगरानी कर रही है.आज दीघा घाट, एलसीटी घाट के आसपास रहने वाली महिला व्रती पैदल ही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ नदी के तट पर पहुंचती.सैकड़ों परिवार चार पहिया वाहन से गंगा घटा पहुंचे.सड़क पर जाम न लगे इसके लिए पटना पुलिस ने पहले ट्रैफिक प्लान बना दिया था.चौथे और आखिरी दिन उगते हुए सूर्य को दूसरा अर्घ्य दिया जाएगा. अर्घ्य देने के साथ ही अनुष्ठान पूरा हो जाएगा .

बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घर के आंगनों, बगीचों और छतों पर भी सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पानी जमा किया था. इसी पानी में उतर कर व्रतियों ने सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया. यह इस भावना के साथ है कि जिस सूर्य ने हमें अन्न दिया, हम सबसे पहले उसे श्रद्धा भाव के साथ अर्पित कर रहे हैं. पूरे अनुशासन के साथ। निर्जला की सात्विकता के साथ। इस मायने में यह प्रकृति पर्व है. समाज की हर जाति की समानता के साथ है. छठ पूजा में सारे भेदभाव मिट जाते हैं.हर जाती मजहब के लोग एकसाथ मिलकर इस पर्व को मानते हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.