City Post Live
NEWS 24x7

आज खरना का प्रसाद ग्रहण करने के साथ 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

आज खरना का प्रसाद ग्रहण करने के साथ 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू

सिटी पोस्ट लाइव : लोक आस्था का महापर्व छठ का अनुष्ठान  गुरुवार से नहाय-खाय के विधि-विधान के साथ शुरू हो चुका है.आज दूसरे दिन शुक्रवार को खरना का प्रसाद बनेगा. भगवान भास्कर (सूर्य) को भोग लगाने के बाद उसी प्रसाद को व्रती धारण करेगें और उसके साथ ही 36 घंटे का निर्जला उपवास (Fasting) शुरू होगा. खरना के प्रसाद में चावल, चने की दाल, पूरी, गन्ने का रस या गुड़ से बनी रसिया जैसी चीजें बनाई जाती हैं. गोधूली बेला (सूर्यास्त से पहले का पहर) में भगवान सूर्य के प्रतिरूप को लकड़ी की पाटिया पर स्थापित करने के बाद पारंपरिक रूप से पूजा-अर्चना की जाती है.

पूजा के अंत में भगवान को सभी प्रसाद का भोग लगाया जाता है और फिर सभी लोग प्रसाद को सामूहिक रूप से ग्रहण करते हैं. इससे साथ ही छठ व्रतियों का निर्जला उपवास शुरू हो जाता है. रविवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ व्रत संपन्न हो जाएगा और छठव्रती अन्न-जल ग्रहण करेंगे.

गौरतलब है कि किसी भी अनहोनी से अपनी संतान और परिजनों को सलामत रखने की मंगलकामना के साथ महिलाएं ये निर्जला व्रत रखती हैं. इससे पहले गुरुवार को अनुष्ठान के पहले दिन नहाय-खाय पर छठव्रतियों ने कद्दू-भात बनाकर अपने परिवारजनों के साथ प्रसाद ग्रहण किया.गुरुवार को ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्टीमर से दानापुर के नासरीगंज से पटना सिटी के कंगन घाट तक गंगा घाटों पर सफाई, सुरक्षा और स्वच्छता के इंतजाम का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने छठव्रतियों के आने-जाने के लिए सुगम रास्ते का प्रबंध करने के साथ-साथ पार्किंग की व्यवस्था और घाटों तक ठीक ढंग से बैरिकेडिंग करने का आदेश दिया.

सीएम नीतीश कुमार ने छठ पर प्रदेश और देशवासियों को बधाई देते हुए कहा है कि लोक आस्था का यह महापर्व आत्म अनुशासन का पर्व है. लोग आत्मिक शुद्धि और निर्मल मन से अस्ताचल और उदीयमान सूर्य को अर्घ देते हैं.मुख्यमंत्री ने छठ पर भगवान भास्कर से राज्य की प्रगति, सुख, समृद्धि, शांति और सौहार्द के लिए प्रार्थना करते हुए राज्यवासियों से इस पर्व को आपसी प्रेम, पारस्परिक सद्भाव और शांति के साथ मनाने की अपील की है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.