City Post Live
NEWS 24x7

विधायक बंधु तिर्की ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की, 20 सूत्री कमेटी के जल्द गठन का आग्रह

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव, रांची: प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सह माण्डर विधायक बंधु तिर्की ने मंगलवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से उनके आवास में मुलाकात की। तकरीबन आधा घंटे चले इस मुलाकात में बंधु तिर्की ने राज्य के कई महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा की। जिसमें 20 सूत्री की जल्द से जल्द गठन की मांग और लंबे समय से प्रतीक्षारत इटकी मोरों पथ निर्माण कार्य का शिलान्यास अबिलंब करने के अलावा लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर मोराबादी में बैठे सहायक पुलिस कर्मियों से बातचीत कर निष्कर्ष निकालने के साथ देश और राज्य के प्रतिष्ठित नेतरहाट आवासीय विद्यालय में हो रही वित्तीय अनियमितता तथा विद्यालय के नामांकन में फर्जीवाड़े की जांच कराकर संबंधित लोगों पर कार्रवाई करने, निर्माणाधीन मॉडल स्कूल का अधूरा कार्य को जल्द पूरी करा कर जल्द से जल्द पठन-पाठन कर प्रारंभ करने की मांग की।

 

विगत जनजातीय सलाहकार परिषद (टीएसी) की बैठक में जो बातें निकल कर सामने आई थी। इसमें टीएसी के सदस्य सरना कोड की मांग को लेकर राज्यपाल से मिलने की बात थी समय निर्धारित कर जल्द मिलना चाहिये। भुइंहर मुंडा, खूंटकटी मुंडा, कम्पाट मुंडा, चीक बड़ाईक लोहरा एवं करमाली आदि समुदाय को खतियान में हुई लिपिकीय त्रुटि के कारण जनजातीय समुदाय का जाति प्रमाण पत्र बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उनका संवैधानिक अधिकार नहीं मिल पा रहा है। इस दिशा में अविलंब संवेदनशीलता से पहल करने की आवश्यकता है। राज्य के दूसरे एम्स के स्थापना के लिए रांची से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित स्वास्थ्य विभाग की 365 एकड़ भूमि इटकी आरोग्यशाला परिसर में स्थित है।

 

इटकी को ही स्थल चयन कर केंद्र सरकार को भेजा जाए। रांची से सटे कर्रा प्रखंड में आदिवासी जमीन की लूट की होड़ मची है। भोले-भाले आदिवासी को बहला-फुसलाकर उनकी जमीन लूटी जा रही है। इस पर संज्ञान लिया जाए। जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा को संरक्षित करने के लिए भाषाविद, स्थानीय कलाकारों के साथ राय ली जाय। एसटी, एससी प्रोमोशन पर विधानसभा की विशेष कमिटी अपनी रिपोर्ट समर्पित कर चुकी है। इसपर जल्द यथोचित कार्रवाई की जाय।

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.