City Post Live
NEWS 24x7

CM ने दिए निर्देश, बाहर से आने वालों के लिए जांच एवं टीकाकरण की पूरी व्यवस्था रखें

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव  प्रत्यय अमृत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति कोरोना जांच एवं जिलावार कोरोना टीकाकरण की अद्यतन स्थिति की विस्तृत जानकारी दी। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि 18, 19 और 20 अक्टूबर को कोरोना टीकाकरण को लेकर डोर-टू-डोर अभियान चलाया गया था जिसमें अभी तक टीका नहीं लेने वाले लोगों को चिन्हित किया गया है।

बचे हुए लोगों के टीकाकरण को लेकर 28 अक्टूबर और 7 नवंबर को विशेष अभियान चलाया जायेगा। दीपावली और छठ महापर्व को देखते हुए 25 अक्टूबर से 20 नवंबर तक स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। 25 अक्टूबर से प्रतिदिन सवा दो लाख कोरोना टेस्टिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. समीक्षा बैठक के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारी जुड़े हुए थे। इस दौरान कई जिलाधिकारियों ने भी अपने-अपने विचार साझा किये ।

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे के दौरान चिन्हित किये गये बचे हुए लोगों का टीकाकरण तेजी से करायें। साथ ही एक बार फिर से सर्वे करा लें ताकि कोई भी कोरोना टीका लेने से वंचित न रहे। हमलोगों ने 6 माह में 6 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। जैसी की जानकारी दी गई है कि प्रथम डोज और दूसरा डोज मिलाकर कुल 6 करोड़ 42 लाख के करीब कोरोना टीका का डोज दिया जा चुका है। सभी लोगों को जब कोरोना का टीका लग जायेगा तो यह राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि होगी और लोग भी कोरोना संक्रमण से सुरक्षित हो जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 अक्टूबर और 7 नवंबर को कोरोना टीकाकरण को लेकर जो विशेष अभियान चलाया जायेगा उसकी पूरी तैयारी रखें। छठ महापर्व एवं दीपावली को लेकर पूरी तरह से अलर्ट रहें। कोरोना जांच और टीकाकरण का काम जारी रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली एवं छठ महापर्व में देश के अन्य राज्यों में रह रहे बिहार के लोग बड़ी संख्या में यहां आते हैं, उन सबकी कोरोना जांच करायें। अगर उनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है तो उनका टीकाकरण भी अवश्य करायें। अन्य राज्यों में रह रहे बिहार के लोगों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से यह जानकारी दी गई है कि अगर उन्होंने है अपना टीकाकरण एवं आर०टी०पी०सी०आर० जॉच करा लिया है तो उसका प्रमाण पत्र साथ रखें।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड एवं इंटर स्टेट बॉर्डर चेक प्वाइंट पर बाहर से आनेवाले लोगों पर विशेष नजर रखें। इन जगहों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों की उपलब्धता के साथ-साथ कोरोना जांच एवं टीकाकरण की पूरी व्यवस्था रखें। एंटीजन टेस्ट में अगर कोई भी कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उन्हें अलग रखकर उनका आर०टी०पी०सीआर० टेस्ट करा लें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल में हुए वर्षापात से प्रभावित जगहों के लोगों की भी कोरोना जांच एवं टीकाकरण की जानकारी लें और बचे हुए लोगों का टीकाकरण अवश्य करायें। उन्होंने कहा कि प्रचार-प्रसार कर लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति सचेत एवं जागरुक करते रहें।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.