City Post Live
NEWS 24x7

केजरीवाल सरकार की राह पर झारखंड सरकार, बिजली फ्री, खुलेगें मोहल्ला क्लिनिक.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

केजरीवाल सरकार की राह पर झारखंड सरकार, बिजली फ्री, खुलेगें मोहल्ला क्लिनिक.

सिटी पोस्ट लाइव : अगर आप झारखण्ड में रहते हैं तो आपके लिए अब बिजली फ्री है.झारखण्ड सरकार ने 100 यूनिट बिजली खपत करनेवालों से कोई बिजली बिल नहीं लेने का ऐलान किया है. झारखंड सरकार ने भी दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तर्ज पर चल 100 यूनिट तक बिजली फ्री देने का फैसला ले लिया है.हेमंत सरकार ने मंगलवार को विपक्ष के हंगामे के बीच विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए राज्य का बजट पेश किया. 86 हजार 370 करोड़ रुपये के बजट में 13,054.06 करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय और 73,315.94 करोड़ रुपये का राजस्व व्यय रखा गया है.

राष्ट्रीय राजधानी की तरह ही राज्य में 100 मोहल्ला क्लीनिक खोलने का प्रस्ताव बजट में दिया गया है. वहीं, इस बजट पर विपक्ष के नेता बाबू लाल मरांडी और सुदेश महतो ने कहा कि नकल की कोशिश तो पूरी की गई, लेकिन नकल के लिए भी अक्ल चाहिए.बजट में 57 लाख परिवारों को अनुदानित दर पर खाद्यान, लुंगी और धोती मुहैया कराने का सरकार ने प्रावधान किया है. साथ ही ग्रामीण इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनवाने वालों को अतिरिक्त 50 हजार रुपये राज्य सरकार मुहैया कराएगी. बजट में 50 साल से ऊपर के सभी लोगों, सभी विधवाओं को राशन उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है.

बजट में एक विशेष छात्रवृत्ति योजना शुरू करने का प्रावधान किया गया है. इसके लिए अलग से बजट में 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसी तरह मध्याह्न् भोजन बनाने वाले रसोइयों के मानदेय में 500 रुपये की वृद्धि की गई है. अब 1500 की जगह उन्हें 2000 रुपये का मानदेय मिलेगा.बजट में किसानों के कर्ज माफ करने की भी घोषणा की गई है. बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा है कि किसानों के कर्ज माफ होंगे. पहले चरण में 50 हजार रुपये तक के कृषि ऋण माफ किए जाएंगे.उन्होंने कहा कि जिला स्कूलों को उच्चस्तरीय विद्यालय के रूप में विकसित करने का भी प्रावधान बजट में किया गया है. नए वित्तीय वर्ष में 8 प्रतिशत विकास दर प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.