City Post Live
NEWS 24x7

1 या 2 फेज में बिहार में हो सकता है चुनाव, 6 लाख मतदानकर्मी करायेगें मतदान.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना के संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग बिहार में एक से दो चरणों में चुनाव करवा सकता है. बिहार में विधानसभा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग 6 लाख चुनावकर्मियों की व्यवस्था में जुटा है.मतलब साफ़ है कि चुनाव आयोग एक झटके में चुनाव कराने की तैयारी में है. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत मतदान केंद्रों पर अच्छे तरीके से वोटिंग कराने के लिए  तकरीबन 6 लाख मतदानकर्मी की व्यवस्था कराने में जुटा है.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए आयोग ने बिहार में 34000 अतिरिक्त मतदान केंद्र बनाने का फैसला किया है. इन मतदान केंद्रों के बनने से राज्य में कुल वोटों की संख्या तकरीबन 1 लाख 6 हजार हो जाएगी. इन बूथों पर वोटिंग कराने के लिए 6 लाख से ज्यादा मतदान कर्मियों की आवश्यकता होगी. आयोग इन संभावनाओं पर विचार कर रहा है कि क्या अन्य राज्यों से कर्मियों को लाकर मतदान कराया जा सकता है. चुनावी प्रक्रिया के दौरान आयोग 10 फ़ीसदी मतदान कर्मियों को रिजर्व बेंच में रखता है.एक बूथ पर औसतन 5 से 6 मतदान कर्मियों की आवश्यकता होती है. इस लिहाज से बिहार में कम से कम 6 लाख मतदान कर्मी चाहिए.

गौरतलब है कि JDU ने एक चरण में ही चुनाव कराये जाने की मांग की है.सूत्रों के अनुसार कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग भी एक या फिर दो चरणों में चुनाव कराने की तैयारी में है.एक चरण में नक्सली ईलाकों में और दुसरे चरण में बाकी बिहार में चुनाव हो सकता है.गौरतलब है कि बिहार में कोरोना संक्रमण के पीक टाइम की संभावना सितंबर और अक्टूबर जताई गई है. अगर ऐसा होता है तो अक्टूबर के बाद हालात सुधरने पर चुनाव कराए जा सकते हैं. आयोग अंतिम परिस्थितियों तक विधानसभा चुनाव संचालित करने का पुरजोर प्रयास करेगा.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.