City Post Live
NEWS 24x7

मुख्य चुनाव आयुक्त का ऐलान, समय से ही होगें बिहार में चुनाव

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव टालने की विपक्ष की मांग को  मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने खारिज कर दिया है. उन्होंने कोरोना महामारी के चलते देशभर में विधानसभा चुनाव और उपचुनाव टलने की आशंका को सिरे से खारिज करते हुए चुनाव समय से कराने का ऐलान कर दिया है. सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना से हालात बिगड़ते हैं तो संबंधित सीटों को लेकर कोई निर्णय लिया जा सकता है.

गौरतलब है कि बिहार समेत कई राज्यों में विधानसभा चुनाव और उपचुनाव को लेकर तरह तरह की आशंकाएं जताई जा रही है. सोमवार को भोपाल में एक निजी कार्यक्रम में सुनील अरोड़ा ने चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है. अब बिहार में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही थी कि चुनाव का डेट आगे बड़ सकता है. लेकिन मुख्य चुनाव आयुक्त के बयान से सारा कुछ क्लीयर हो गया है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि अप्रैल, मई और जून में होने वाली विधानसभाओं और संसद के उपचुनावों को महामारी के कारण स्थगित करना पड़ा.सुनील अरोड़ा ने आगे बताया कि आयोग विभिन्न राज्यों में उचित समय पर उपचुनाव कराने का निर्णय करेगा. फिलहाल बिहार चुनाव को टालने के लिए किसी योजना पर विचार नहीं किया जा रहा है, चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग में आवश्यक तैयारी चल रही है. मुख्य चुनाव आयुक्त के बयान के बाद तमाम अटकलों के बीच अब लगभग यह स्पष्ट हो चुका है कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 ( Bihar Assembly Elections 2020) अपने तय समय पर ही होंगे.

सुनील अरोड़ा ने कोरोना संकट के बीच चपनाव कराने को लेकर आगे कहा कि चुनाव प्रक्रिया की अवधि के दौरान किसी भी नियम का पालन किया जाएगा. चुनाव आयोग सामाजिक गड़बड़ी, स्वच्छता, कीटाणुशोधन और मास्क, दस्ताने आदि के उपयोग के बारे में उचित व्यवस्था करेगा, चुनाव ड्यूटी पर सभी अधिकारियों को कोरनावायरस और संबंधित सावधानियों के बारे में विधिवत जानकारी दी जा रही है. पोल पैनल के फ्लैगशिप सिस्टेमैटिक वोटर एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम को उपयुक्त रूप से संशोधित किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि हम वोटर के जागरूगता के लिए डिजिटल तकनीकों का उपयोग करेंगे.

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग   की. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बिहार चुनाव के लेकर आवश्यक बिंदुओं पर चर्चा की. आयोग द्वारा मांगी गयी सूचनाओं को सीइओ द्वारा जानकारी दी गयी. मालूम हो कि राज्य में चुनाव को देखते हुए आयोग द्वारा राज्य से लगातार संपर्क किया जा रहा है. आयोग की दो सदस्यीय टीम भी बिहार का दौरा करनेवाली है. इधर, सीइओ द्वारा राज्य के बूथों के सत्यापन का निर्देश जिलों को दिया गया है.

बिहार की 4 बड़ी पार्टियाँ हैं.BJP-JDU तय समय पर चुनाव करने के पक्ष में हैं जबकि RJD-CONG समेत तमाम विपक्ष की पार्टियाँ कोरोना संक्रमण का हवालादेते हुए चुनाव को आगे बढाने की मांग कर रही हैं.बीजेपी कह चुकी है कि  आयोग का फैसला ही अंतिम फैसला होगा.लेकिन NDA का घटक दल एलजेपी के नेता चिराग पासवान भी अभी चुनाव कराने के पक्ष में नहीं हैं. लेकिन अब तो चुनाव आयोग साफ़ कर चूका है कि समय से ही चुनाव होगा.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.