City Post Live
NEWS 24x7

फिर उठी मंडल आयोग से चर्चा में आए बीपी मंडल को भारत रत्न देने की मांग

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

मंडल आयोग से चर्चा में आए बीपी मंडल को भारत रत्न देने की मांग फिर उठी

सिटी पोस्ट लाइव : देश मे आरक्षण और मंडल आयोग के जनक बीपी मंडल को भारत रत्न देने की माँग बिहार से उठनी शुरू हो गई है. पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के पूर्व सांसद डॉ रंजन प्रसाद यादव ने बिहटा के बहपुरा में एक चौपाल का आयोजन कर उनको भारत रत्न देने की माँग की है. इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों के बीच पिछडो के मसीहा नाम के पुस्तक को भी बंटवाया, ताकि लोगों को बीपी मंडल और आरक्षण के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके. डॉ रंजन यादव बिहार के प्रथम यादव मुख्यमंत्री बीपी मंडल के शताब्दी समारोह के तहत बिहार के सभी जिलों में उनके किये गए कार्यों को कार्यक्रम के जरिये लोगों तक पहुंचा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कई लोगों को बीपी मंडल के बारे में पता तक नहीं है तो वो आरक्षण को कैसे समझेंगे, लिहाजा बिहार के सभी पंचायतों में घूम घूम कर बीपी मंडल और उनके मंडल आयोग के बारे में विस्तार से बता रहे हैं, साथ ही इस माध्यम से बीपी मंडल को भारत रत्न दिए जाने की मांग भी कर रहे हैं. डॉ रंजन यादव ने कहा कि आरक्षण हिंदुस्तान से कभी खत्म नही हो सकती, इसे कोई राजनीतिक दल नहीं हटा सकता. बिना नाम लिए कहा कि कुछ राजनीतिक दल आरक्षण के नाम पर सिर्फ अपनी राजनीतिक रोटी सेंक रहे हैं. जो लोग कह रहे हैं कि संविधान को सुरक्षित रखना है उनको संविधान का ज्ञान ही नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि जिनके कारण पिछड़ा वर्ग को अरक्षण का लाभ मिला, उसका लाभ लेने वाले भी उनको नहीं जानते हैं. आज उनके बारे में नई पीढ़ी को जानना जरूरी है.

बता दें देश में पिछड़ों के मसीहा के तौर पर बिहार के मधेपुरा जिले के रहने वाले बीपी मंडल जाने जाते हैं. मंडल आयोग की रिपोर्ट की वजह से बीपी मंडल ने वह मकाम हासिल कर लिया जिसकी वजह से देश की राजनीति में अलग पहचान बन गई. मंडल आयोग की रिपोर्ट को लागू कर तत्कालीन प्रधानमंत्री वीपी सिंह ने लागू किया था, जिसके बाद पिछड़ों को बड़ा हक़ मिला. मंडल आयोग की सिफारिशों को जिस वक्त लागू किया गया था उस वक्त देश भर में जबरदस्त हंगामा मचा था. बाद में धीरे-धीरे आंदोलन शांत हो गया. रिपोर्ट की सिफारिशों के लागू होने के बाद बी पी मंडल इतिहास में अमर हो गए.

बिहटा से निशांत कुमार की रिपोर्ट

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.