City Post Live
NEWS 24x7

आज भारत बंद है, SC-ST ऐक्ट के खिलाफ पुरे देश में सवर्ण कर रहे हैं प्रदर्शन

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : केंद्र सरकार द्वारा विधेयक के जरिये एसटी/एसी एक्ट से सम्बंधित सुप्रीम कोर्ट के आदेश को बदले जाने के विरोध में सवर्ण संगठनों की तरफ से आज गुरुवार को भारत बंद का असर सुबह से ही दिखने लगा है. बंद समर्थक सडकों पर उतर गए हैं. धरना प्रदर्शन का दौर जारी है. जगह जगह पर ट्रेन और सड़क यातायात को बाधित कर दिया गया है. बंद को लेकर बिहार में अच्छा खासा असर देखा जा रहा है. मोकामा और आरा समेत सभी जगहों से रेल यातायात और सड़क यातायात को पूरी तरह से बाधित कर दिया गया है. बिहार में  सवर्ण सेना  द्वारा  इस बंद का पूरा समर्थन कर दिए जाने की वजह से बंद का अच्छा ख़ासा असर दिख रहा है. इस बंद के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है.

सवर्णों की इस मांग पर सभी राजनीतिक दलों ने चुप्पी साध ली है. बिहार में इसको लेकर और नाराजगी देखि जा रही है. एससी-एसटी ऐक्ट को लेकर पुरे राज्य में  विरोध हो रहा है. मध्य प्रदेश में मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. पेट्रोल पंप भी दिन भर बंद रहेंगे. हालांकि इंटरनेट अभी चल रहा है, लेकिन मामला गंभीर होने पर प्रशासन की तरफ से इसे बंद भी किया जा सकता है. गुरुवार को भारत बंद का असर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत में दिख रहा है. देश के अन्य हिस्सों में भी सवर्ण समाज के लोग सड़कों पर उतर चुके हैं. गौरतलब है कि देश भर के 100 से अधिक संगठनों ने इस भारत बंद का आह्वान किया है.

गौरतलब है कि एससी-एसटी ऐक्ट को लेकर यह बंद किया गया है . मोदी सरकार ने अध्यादेश के जरिये सुप्रीम कोर्ट के फैसले को  पलट दिया था. एससी-एसटी संशोधन विधेयक 2018 के जरिए मूल कानून में धारा 18A को जोड़ते हुए पुराने कानून को बहाल कर दिया जाएगा, इस तरीके से सुप्रीम कोर्ट द्वारा किए गए सभी प्रावधान रद्द हो जाएंगे. इसी वजह से सवर्ण नाराज हैं. उनका कहना है कि इस एक्ट का उनके खिलाफ बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किया जा रहा है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.