City Post Live
NEWS 24x7

पटना में था अटल बिहारी वाजपेयी का समधियाना, उनके दामाद थे पटना के रंजन भट्टाचार्य

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव (अभिषेक चंद्रा) :  भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का समधियाना पटना में है. जी हैं उनके दतक पुत्री नमिता कौल के पति रंजन भट्टाचार्य पटना के ही रहनेवाले हैं. वाजपेयी के दामाद रंजन भट्टाचार्या पटना के भट्टाचार्या रोड के निवासी हैं. यहीं पर उनकी बहुत पैतृक सम्पत्ति थी जिसे बेंच कर उनका पूरा परिवार मसूरी शिफ्ट हो गया. गौरतलब है कि आजीवन अविवाहित रहनेवाले अटल बिहारी वाजपेयी ने नमिता कौल को गोद लिया था. राज कुमारी कौल और ब्रजनाथ कौल की पुत्री नमिता कौल  हैं. रंजन के पुरखों के नाम पर ही पटना में आज भी भट्टाचार्या रोड है.

 रंजन कॉलेज की पढ़ाई के लिए दिल्ली गए थे. श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में उन्होंने इकॉनोमिक्स आनर्स में दाखिला लिय़ा था. अटल बिहारी वाजपेयी उस समय जनसंघ के नेता थे. उनकी दत्तक पुत्री नमिता कौल भी श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में ही पढ़ रही थीं. दोनों में परिचय हुआ, दोस्ती हुई और यह दोस्ती प्रेम में बदल गई. फिर दोनों की शादी हो गई. जब अटलबिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे, उनके दामाद रंजन भट्टाचार्य सत्ता के गलियारी में काफी सक्रीय थे. उनकी पहचान प्रधानमंत्री के दामाद के रूप में थी.

रंजन एक कुलीन बंगाली ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते थे. पढ़ाई के बाद वे ऑवेराय होटल में मैनेजर थे. शादी के बाद रंजन व्यवसाय करने लगे. रंजन भट्टाचार्या और नमिता भट्टाचार्या की पुत्री निहारिका को अटल जी बहुत प्यार करते थे. 2007 के बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी बीमार रहने लगे तो  दिल्ली के 6A, कृष्ण मेनन मार्ग पर उनके आवास में नमिता और रंजन साथ रह कर उनकी देखभाल करते थे. अटल जी जब 1996 में पहली बार प्रधानमंत्री बने थे तब उन्होंने रंजन भट्टाचार्य को पीएमओ में विशेष कार्य पदाधिकारी बनाया था.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.