City Post Live
NEWS 24x7

पांच राज्यों में शुरू हो चुकी है वोटों की गिनती, BJP को पछाडती दिख रही कांग्रेस

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम से बिहार की राजनीति होगी बहुत प्रभावित

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

पांच राज्यों में शुरू हो चुकी है वोटों की गिनती, BJP को पछाडती दिख रही कांग्रेस

सिटी पोस्ट लाइव :  पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव् के मतों की गिनती का काम शुरू हो चूका है. सुबह से ही रुझान आने शुरू हो गए हैं. रुझान हर पल बदल रहे हैं इसलिए हम उसके बारे में आपको विस्तारसे नहीं बता रहे हैं. जब रुझान स्पष्ट हो जाएगा हम जरुर आपके लिए खबर लेकर आयेगें. फिर भी आपको थोडा हिंट दे देते हैं कि कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर आगे चल रही है. पांच राज्यों के विधान सभा चुनाव का राजनीति पर बहुत दूरगामी परिणाम होना है क्योंकि आगे लोक सभा चुनाव है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में हुए चुनावों को लोकसभा चुनावों से पहले सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है. देश से लेकर प्रदेश तक यानी बिहार तक  की राजनीति पर भी इन राज्यों के परिणामों का असर होगा.

जानकारी के अनुसार आज सुबह 8 बजे से हीं वोटो की गिनती शुरू हो चूका है. 9 बजे के बाद रूझान भी आने शुरू हो गए हैं. चुनावों के परिणाम आने से पूर्व सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने जीत का दावा किया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भी बीजेपी की जीत और अपनी सरकार के दुबारा सत्ता में आने का दावा किया है.लेकिन शुरुवाती रुझान में वो खुद मतगणना में पिछड़ते दिख रहे हैं. पाचों राज्यों के आज आनेवाले चुनाव परिणाम 2019 के लोकसभा के चुनावों को लेकर राजनीतिक दलों की नीति-रणनीति बदल देगें.

इन राज्यों के चुनाव परिणाम हिन्दी पट्टी राज्यों के तीन राज्य मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के ​नतीजे बिहार की राजनीति पर बड़ा प्रभाव डालेंगे. बिहार के दोनों राजनीतिक संगठन एनडीए और महागठबंधन पर इन परिणामों के आने के बाद बहुत कुछ बदलने की उम्मीद है. ऐसा माना जा रहा है कि अगर चुनावों के परिणाम बीजेपी के अनुकूल नहीं आते हैं तो बिहार एनडीए में सीट शेंयरिंग पर इसका बड़ा असर होगा. बीजेपी से एनडीए के अन्य दल ज्यादा सीटों की मांग कर सकते हैं.वैसे उपेन्द्र कुशवाहा पहले ही nda छोड़ चुके हैं.

अगर कांग्रेस के लिए ये तनीजे अच्छे रहे तो  बिहार महागठबंधन में कांग्रेस का कद महागठबंधन में और बढेगा.कांग्रेस जो आज आरजेडी की रहमोकरम पर आधारित है, ज्यादा सीटों की मांग शुरू कर सकती है. गौरतलब है कि कल ही राजद की ओर से नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने महागठबंधन के दलों की बैठक में कांग्रेस से राज्यों में मजूबत दलों को ड्राइविंग सीट पर बिठाने यानी महत्वपूर्ण फैसले लेने देने की मांग की थी.उन्होंने ये  नसीहत भी दी थी राज्यों की राजनीति में स्थानीय दलों को तवज्जों दिया जाना चाहिए. जाहिर पांच राज्यों के चुनाव देश की राजनीति पर बहुत प्रभाव डालेगें.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.