City Post Live
NEWS 24x7

“विशेष” विधानसभा उपचुनाव को लेकर बैठक, मतदान के लिए 338 मतदानकेंद्र बनाए गए

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

“विशेष” विधानसभा उपचुनाव को लेकर बैठक, मतदान के लिए 338 मतदानकेंद्र बनाए गए

सिटी पोस्ट लाइव : शनिवार को समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के संयुक्त प्रेस वार्ता में जिलाधिकारी शैलजा शर्मा ने बताया कि 21 अक्टूबर को होनेवाले विधानसभा उपचुनाव की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। मतदान सुबह सात बजे से शाम के चार बजे तक होगा। मतदान के लिए 338 मतदानकेंद्र बनाए गए हैं,जिसके लिए 373 मतदान दल को लगाया गया है। 143 पीसीसीपी (ईवीएम के साथ जानेवाली) बनाए गए हैं,जबकि 79 माइक्रो ऑब्जर्वर इस मतदान में लगाए गए हैं।जबकि 40 सैक्टर मजिस्ट्रेट हैं। 17 मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। 8 बूथ पर वेबकास्टिंग का इंतजाम किया गया है।सिमरीबख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र को छह जोन में बांटा गया है। सुपर जोन में एक पदाधिकारी की तैनाती की गई है।

5 चेकपोस्ट बनाए गए हैं। समाहरणालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है,जिसका नंबर 06478-222230,222231,222232 और 222234 है। अभी तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन का कोई मामला सामने नहीं आया है। जिला प्रशासन स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न करवाएगा। वहीं पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि मतदान में 208 बूथों पर 14सौ कांस्टेबल (एसएसबी,बीएमपी,बिहार पुलिस,होमगार्ड के जवान) को लगाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त ईवीएम की सुरक्षा में एसएसबी को भी लगाया जा रहा है।एस.आई. और ए.एस.आई. स्तर के 350 पदाधिकारियों को लगाया गया है। 4 पदाधिकारी डीएसपी रैंक के और 7 इंस्पेक्टर रैंक के पदाधिकारी भी मतदान में लगाए गए हैं। साथ ही एसटीएफ की टीम भी क्रियाशील रहेगी। 70 बाईक दस्ता भी तैयार किया गया है,जिसमें प्रत्येक मोटरसाईकिल पर दो जवान लगातार भ्रमणशील रहेगी।

इस प्रकार की चार टीम बनाई गई है। 22 लोगों पर जिलाबदर की कार्रवाई की गई है। लगातार वाहन चेकिंग की गई है। चुनाव वाले क्षेत्र से एक लाख पच्चासी हजार(185000) रुपये का सीजर लिस्ट भी बनाया गया है। आचार संहिता लागू होने के बाद कुल 187 लोगों की गिरफ़्तारी की गई है,जिसमें से 125 लोगों को जेल भेजा गया है। 7 अवैध हथियार बरामद किए गए हैं,साथ ही एक मिनीगन फैक्ट्री का भी उद्द्भेदन किया गया है।15सौ लीटर शराब जप्त की गई है ।उत्पाद विभाग द्वारा अलग से 2 हजार लीटर शराब बरामद किया गया है। मतदान के दिन वाहन चलने पर कोई रोक नहीं लगाया गया है,हालांकि मतदान केंद्रों से 2 सौ मीटर दूर ही वाहन को रोक दिया जाएगा।

इस मतदान के लिए 13 सौ पुलिसकर्मी बाहर से मंगाए गए हैं। सभी भवनों पर न्यूनतम छह पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी सोहेल अहमद ने बताया कि साढ़े पांच बजे से मॉक पोल शुरू किया जाएगा। प्रत्येक मतदान केंद्र पर न्यूनतम बुनियादी सुविधाएं रहेंगी। एक आदर्श मतदान केंद्र और एक महिला मतदान केंद्र भी बनाया जा रहा है। इस अवसर पर जिलाधिकारी शैलजा शर्मा,पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार,जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी सोहेल अहमद,डीपीआरओ दिलीप कुमार देव उपस्थित थे।

पीटीएन न्यूज मीडिया ग्रुप के सीनियर एडिटर मुकेश कुमार सिंह की “विशेष” रिपोर्ट

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.