City Post Live
NEWS 24x7

दागी विधायक-सांसदों के खिलाफ मामले का विशेष अदालतों में हो निबटारा : उपराष्ट्रपति

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

दागी विधायक-सांसदों के खिलाफ मामले का विशेष अदालतों में हो निबटारा : उपराष्ट्रपति

सिटी पोस्ट लाइव : उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू ने दागी नेताओं पर दर्ज मामलों को लेकर कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि राजनेताओं के खिलाफ जो मामले हैं, उसका निबटारा कैसे किया जाये. उन्होंने कहा कि इसके लिए जरुरी है कि उनके विशेष अदालत का गठन हो. वेकैंया नायडू ने आगे कहा कि से सार्वजनिक प्रतिनिधियों की आवश्यकता है जिनके पास चरित्र, क्षमता, और आचरण हो. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले कुछ वर्षों में सार्वजनिक प्रवचन की गुणवत्ता लगातार घट रही है.

बता दें कि उच्चतम न्यायालय को सोमवार को सूचित किया गया था. जिसमें बताया गया था कि संसद और विधानसभाओं के वर्तमान और कुछ पूर्व सदस्यों के खिलाफ तीन दशक से भी अधिक समय से 4,122 आपराधिक मामले लंबित हैं. प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ एक जनहित याचिका पर वर्तमान और पूर्व विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामलों से संबंधित मुद्दों पर मंगलवार को विचार करना था. शीर्ष अदालत ने राज्यों तथा विभिन्न उच्च न्यायालयों से वर्तमान और पूर्व विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों की विस्तृत जानकारी मांगी थी ताकि ऐसे मामलों में जल्द सुनवाई के लिए पर्याप्त संख्या में विशेष अदालतों का गठन किया जा सके.

गौरतलब है कि वरिष्ठ अधिवक्ता विजय हंसारिया और अधिवक्ता स्नेहा कालिता द्वारा जो डेटा शीर्ष अदालत में पेश किया, वो बताता है कि 264 मामलों में उच्च न्यायालयों ने सुनवाई पर रोक लगा दी. यही नहीं, वर्ष 1991 से लंबित कई मामलों में तो आरोप तक तय नहीं किए गए हैं. साथ ही अधिवक्ता एवं भाजपा नेता अश्चिनी उपाध्याय की उस याचिका पर अदालत सुनवाई करेगी, जिसमें आपराधिक मामलों में दोषी सिद्ध नेताओं पर ताउम्र प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है. इसके अलावा अदालत निर्वाचित प्रतिनिधियों से जुड़े इस तरह के मामलों में तेज सुनवाई के लिए विशेष अदालतें गठित करने पर भी विचार करेगी.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.