City Post Live
NEWS 24x7

TOP NEWS :पासपोर्ट पर कमल, खाद्य महंगाई, निर्भया मामला, ज्वालामुखी बिस्फोट.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

TOP NEWS :पासपोर्ट पर कमल, खाद्य महंगाई, निर्भया मामला, ज्वालामुखी बिस्फोट.

1.

विदेश मंत्रालय ने बताया, पासपोर्ट पर क्यों छप रहा है कमल.

सिटी पोस्ट लाइव : पासपोर्ट पर कमल के फूल छापने को लेकर उठे विवाद पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सफाई दे दी है. उनके अनुसार नए भारतीय पासपोर्टों पर कमल छापने का फ़ैसला सुरक्षा वजहों से लिया गया है.उन्होंने कहा कि कमल भारत का राष्ट्रीय पुष्प है और इसीलिए विदेश मंत्रालय ने फ़र्जी पासपोर्टों से निबटने के लिए इसे छापना शुरू किया है.गौरतलब है कि बुधवार को विपक्ष ने  पासपोर्ट पर कमल के निशाँ को लेकर सवाल उठाया था.उसी के बाद रवीश कुमार का यह स्पष्टीकरण आया है.

रवीश कुमार ने कहा कि नए भारतीय पासपोर्ट पर कलम का फूल छापने का निर्णय तय दिशानिर्देशों के मुताबिक़ ही लिया गया है.उन्होंने कहा, “अभी हम पासपोर्ट पर कमल का फूल छाप रहे हैं. हो सकता है कल को कुछ और छापें. ये भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों में से ही कोई एक होगा जैसे कि राष्ट्रीय पुष्प या राष्ट्रीय पशु.”

कांग्रेस नेता एमके राघवन ने बुधवार को लोकसभा में शून्य काल में भारतीय पासपोर्ट पर कमल छापे जाने का मुद्दा उठाया था और कहा था कि चूंकि यह बीजेपी का चुनाव चिह्न भी है, इसलिए ये ‘भगवाकरण’ की ओर एक और कदम है.

2.

खाद्य महंगाई दर छह साल में पहली बार इतनी बढ़ी.

सिटी पोस्ट लाइव : नवंबर महीने में खाने-पीने की चीज़ों में महंगाई दर दो अंकों में पहुंच गई है.केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसो) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2013 के बाद से पहली बार पिछले महीने नवंबर में खाद्य महंगाई दर 10.1 फ़ीसदी हो गया.इसके अलावा नवंबर महीने में खुदरा महंगाई दर 5.54 फ़ीसदी पर पहुंच गई और औद्योगिक उत्पादन दर घटकर 3.8 फ़ीसदी पर आ गया. खाद्य मंहगाई दर पर नज़र डालें तो अगस्त के बाद से इसमें तेज़ी से बढ़त देखी गई है.अगस्त महीने में यह 2.99 फ़ीसदी था जो सितंबर में बढ़कर 5.11 फ़ीसदी, अक्टूबर में 7.89 फ़ीसदी और नवंबर 10.1 फ़ीसदी तक पहुंच गया. पिछले छह वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है जब महंगाई का आंकड़ा दो अंकों में पहुँच गया है.

3.

निर्भया मामला: 17 दिसंबर को दोषी की याचिका पर सुनवाई.

सिटी पोस्ट लाइव : दिल्ली में साल 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप मामले में मौत की सज़ा पाने वाले चार दोषियों में से एक अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 17 दिसंबर को सुनवाई करेगा.अक्षय कुमार ने वर्ष 2017 में सुनाए गए मृत्युदंड के फैसले पर अदालत से पुनर्विचार करने की मांग की है. तीन जजों की पीठ इस पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करेगी.इससे पहले पिछले साल इस मामले के तीन अन्य दोषी, मुकेश, पवन गुप्ता और विनय शर्मा की पुनर्विचार याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ख़ारिज कर चुका है. कोर्ट ने कहा था कि इन दोषियों के मृत्युदंड पर पुनर्विचार करने का कोई आधार नहीं है.

4.

नागरिकता संशोधन विधेयक पर राष्ट्रपति की मुहर.

सिटी पोस्ट लाइव : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर गुरुवार देर रात हस्ताक्षर कर इस विधेयक को क़ानून का रूप दे दिया है.राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के साथ ही देश में नया नागरिकता कानून लागू हो गया है.नागरिकता संशोधन विधेयक संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा में पहले ही पारित हो चुका है.इस क़ानून के मुताबिक़ 31 दिसंबर, 2014 तक पाकिस्तान, बांग्लाशदेश और अफ़गानिस्तान से भारत आए हिंदू, बौद्ध,जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिकता दे दी जाएगी.देश के अलग-अलग हिस्सों में, ख़ासकर पूर्वोत्तर भारत में इस क़ानून का ज़ोरशोर से विरोध हो रहा है.

5.

न्यूज़ीलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट, पर्यटकों के शव बरामद

सिटी पोस्ट लाइव : न्यूज़ीलैंड में सेना ने व्हाइट आइलैंड नाम के ज्वालामुखी के पास से छह लोगों के शव बरामद किए हैं.सोमवार को अलग-अलग देशों के लगभग 50 पर्यटक इस ज्वालामुखी को देखने गए थे, जब ये अचानक फट पड़ा. इसमें अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है.20 अन्य लोग अभी भी गंभीर रूप से जले हुए हैं, जिन्हें आईसीयू में रखा गया है.शवों को बरामद करना एक जोख़िम वाला काम था क्योंकि ज्वालामुखी में फिर से विस्फोट की आशंका थी.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.