City Post Live
NEWS 24x7

कोटा में पढ़ने वाले छात्रों को मिला विशेष पास, बिहार सरकार नाराज

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

कोटा में पढ़ने वाले छात्रों को मिला विशेष पास, बिहार सरकार नाराज

सिटी पोस्ट लाइव : राजस्थान सरकार ने कोटा के कोचिंग संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को घर जाने के लिए विशेष पास जारी किया है. सरकार के इस कदम का उन लोगों ने स्वागत किया है जिनके बच्चे लॉक डाउन में राजस्थान में फंसे हुए हैं.लेकिन  बिहार सरकार (Government OF Bihar) ने केंद्र सरकार के समक्ष आपत्ति जताई है. बिहार सरकार ने केंद्र को पत्र भेजकर कहा है कि बाहर पढ़ने वाले छात्रों को प्रदेश में आने से कोरोना संक्रमन (Carona Infection) और बढ़ सकता है. ऐसे में राजस्थान सरकार को वहीं पर छात्रों का ध्यान रखना चाहिए.

गौरतलब है कि  कोटा में कोचिंग करने के लिए हर साल करीब डेढ़ लाख छात्र आते हैं. इनमें से सबसे ज्यादा संख्या बिहार के छात्रों की होती है. इनमें से मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की कोचिंग करने वाले छात्र अधिक होते हैं. कोटा में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन की कोचिंग करवाने के लिए कई प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान हैं.

राजस्थान पत्रिका के मुताबिक, कोटा में 30 हजार के करीब छात्र अभी हॉस्टल में हैं. लॉकडाउन के चलते ये छात्र घर नहीं जा पाए. लेकिन अब ये सभी घर जाना चाहते हैं. वहीं, छात्रों के अभिभावकों का कहना है कि सरकार को इसमें हस्तक्षेप करना चाहिए. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी मामले को गृह मंत्रालय के संज्ञान में लाया है. बिरला की पहल पर ही छात्रों को घर जाने के लिए विशेष पास की व्यवस्था की गई थी.

अब विवाद की स्थिति उत्तपन्न होने के बाद गृह मंत्रालय विस्तृत गाइडलाइन तैयार करने में जुटा है. वहीं, ओम बिरला मंगलवार को दूसरे दिन भी छात्रों को अपने घर भेजने के प्रयास में जुटे रहे. उन्होंने इस संबंध में केंद्र सरकार से फिर से बात की है. वहीं, कार्मिक विभाग ने मंगलवार को आदेश जारी कर 13 आईएएस और आईपीएस अफसरों को प्रवासी राजस्थानी और राजस्थान में रह रहे दूसरे राज्य के लोगों की समस्याओं के निवारण के लिए नोडल अधिकारी लगाया है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.