City Post Live
NEWS 24x7

TOP 5 NEWS : बड़ा मुस्लिम नेता बनने की चाह रखते थे शरजील इमाम

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

TOP 5 NEWS:बड़ा मुस्लिम नेता बनने की चाह रखते थे शरजील इमाम, आम बजट…

1. बड़ा मुस्लिम नेता बनने की चाह रखते थे शरजील इमाम.

सिटी पोस्ट लाइव : दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बिहार के जहानाबाद से शरजील इमाम का मोबाइल बरामद किया है.ख़बर के अनुसार पूछताछ के दौरान शरजील इमाम ने बताया कि वह मोहम्मद अली जिन्ना और मोहम्मद इक़बाल के प्रशंसक हैं. उन्होंने कहा कि वो उत्तर भारत का बड़ा मुस्लिम नेता बनने की ख़्वाहिश रखते हैं. पुलिस का दावा था कि ऐसे में नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में चल रहे प्रदर्शन उनके लिए मंच की तरह थे. CAA और NRC के ख़िलाफ़ अलीगढ़ में हुए एक विरोध प्रदर्शन में कथित भड़काऊ भाषण देकर चर्चा में आए शरजील इमाम को 28 जनवरी को गिरफ़्तार कर लिया गया.शरजील को दिल्ली पुलिस ने बिहार के जहानाबाद से गिरफ़्तार किया था. जहानाबाद की अदालत ने उन्हें ट्रांज़िट रिमांड पर दिल्ली पुलिस को सौंप दिया है.

2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी देश का बजट.

सिटी पोस्ट लाइव : वित्त मत्री निर्मला सीतारमण शनिवार यानी आज 11 बजे वित्त वर्ष 2020-21 का आम बजट पेश कर रही हैं. इससे एक दिन पहले उन्होंने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया. इसमें सरकार को आने वाले पांच सालों में चार करोड़ नौकरियां देने के लिए चीन का फॉर्मूला आज़माने का सुझाव दिया गया. इसमें श्रम और निर्यात पर आधारित नीतियां शामिल हैं. इकोनॉमिक सर्वे के मुताबिक जीडीपी की वृद्धि दर साल 2020-21 में 6.0 से 6.5 फीसदी रहने की उम्मीद है. यह बजट इस लिहाज़ से ख़ास है क्योंकि आर्थिक गतिविधियां पिछले छह साल के निम्नतम स्तर पर हैं. वहीं कर संग्रह और राजकोषीय घाटा भी एक बड़ी चिंता है.वहीं दूसरी ओर आदमी आदमी को भी इस बजट से अपने लिए राहत की उम्मीद है. यह ख़बर लगभग हर प्रमुख अख़बार के पहले पन्ने पर है.

3. नागरिकता संशोधन क़ानून में कुछ भी ग़लत नहीं- पीएम मोदी.

सिटी पोस्ट लाइव : नागरिकता संशोधन क़ानून को लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है.एनडीए की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सीएए पर बचाव की मुद्रा में आने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है. उन्होंने बैठक में शामिल नेताओं से कहा कि सीएए में कुछ भी ग़लत नहीं, इसलिए उन्हें मज़बूती से इसके समर्थन में खड़े रहना चाहिए.

4. 324 यात्रियों को लेकर चीन से दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान.

सिटी पोस्ट लाइव : शुक्रवार दोपहर को चीन के लिए उड़ान भरने वाला एयर इंडिया का विमान 324 यात्रियों को लेकर भारत लौट आया है.विमान एक फरवरी की सुबह क़रीब साढ़े सात बजे दिल्ली पहुंचा. एयर इंडिया के जंबो विमान संख्या बी747 से 324 लोगों को चीन के वुहान शहर से भारत लाया गया है. चीन में कोरोना वायरस के प्रसार के बाद यह फ़ैसला लिया गया.चीन में अब तक कोरोना वायरस की वजह से 213 लोगों की मौत हो चुकी है.

5. सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से मांगा नोटिस.

सुप्रीम कोर्ट ने उत्‍तर प्रदेश सरकार से सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की भरपाई के लिए जारी आदेश के संदर्भ में जवाब मांगा है. दैनिक भास्कर के मुताबिक़, जस्टिस डी वाई चन्‍द्रचूड़ और एम जोसेफ़ की पीठ ने राज्य सरकार से चार सप्‍ताह के भीतर जवाब देने को कहा है. न्‍यायालय उस याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उत्तर प्रदेश में कुछ लोगों को मनमाने ढंग से नोटिस भेजे गए हैं, जिनमें उनके ख़िलाफ़ एफ़आईआर अथवा किसी आपराधिक कार्य में दोषी पाए जाने का ब्‍यौरा नहीं दिया गया है.राज्य भर में अब तक कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें कुछ ऐसे लोग कई दिनों तक जेल में पड़े रहे, जिनका न तो इन प्रदर्शनों से कोई लेना-देना था और न ही हिंसा भड़काने से. हिंसा करने वालों से सख़्ती से निपटने के बयान बार-बार जारी किए गए.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.