City Post Live
NEWS 24x7

जस्टिस अमरेश्वर प्रताप शाही आज लेगें पटना HC के चीफ जस्टिस पद की शपथ

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

जस्टिस अमरेश्वर प्रताप शाही आज लेगें पटना HC के चीफ जस्टिस पद की शपथ

सिटी पोस्ट लाइव : आज से पटना हाईकोर्ट को नए चीफ जस्टिस मिल  जायेगें. जस्टिस अमरेश्वर प्रताप शाही आज पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ लेगें. आज शनिवार 17 नवंबर को पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में अमरेश्वर प्रताप शाही शपथ लेंगे. राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन अमरेश्वर प्रताप शाही को पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टीस के रूप में शपथ दिलाएंगे. गौरतलब है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप शाही पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त कर दिये गये हैं. केंद्रीय विधि मंत्रालय ने उनकी नियुक्ति की अधिसूचना जारी की थी.

 सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम ने जस्टिस के रूप में अमरेश्वर प्रताप शाही के नाम पर मुहर लगाईं थी. उनके नाम की अनुशंसा पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए केंद्र सरकार को भेजा था. पटना हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मुकेश आर शाह को सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त करने के लिए कॉलेजियम ने अपनी अनुशंसा केंद्र सरकार को भेजी है.वरिष्ठ न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप शाही ने 1985 में विधि स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट में सिविल और संवैधानिक मामलों की वकालत शुरू की थी. वह 24 सितंबर, 2004 को इलाहाबाद हाईकोर्ट के अपर न्यायाधीश और 18 अगस्त, 2005 को स्थायी जज बने.

गौरतलब है जस्टिस  अमरेश्वर प्रताप शाही उत्तर प्रदेश में बहुत बड़े फैसले ले चुके हैं. बूचड़खानों को बंद करने के मामले में दिये उन्होंने अपने फैसले में कहा था कि सरकार बूचड़खाने को बंद करके किसी को खाने के मूल अधिकार से वंचित नहीं कर सकती.खाने का अधिकार में अपनी पसंद का खाना शामिल है, जिसमें मांस खाने का भी अधिकार है. साथ ही सरकारी वकीलों की नियुक्ति में महाधिवक्ता के अधिकार स्पष्ट हुए उन्होंने सरकार को वकीलों की नियुक्ति की समीक्षा करने पर मजबूर कर दिया था.उनके आने से पटना उच्च न्यायालय की कार्य प्रणाली में महत्वपूण बदलाव की उम्मीद न्यायपालिका जगत के लोग कर रहे हैं.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.