City Post Live
NEWS 24x7

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा 28% DA, मिल गई कैबिनेट की मंजूरी.

सरकार के कर्मचारियों के फ्रीज DA को फिर से बहाल करने की मंजूरी,जानिये क्या होगा फायदा?

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में महंगाई भत्ते को बहाल करने को लेकर बड़ा फैसला हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक में पिछले डेढ़ साल से रुके हुए महंगाई भत्ते को फिर से बहाल करने को मंजूरी दे दी गई है. केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता अब 28 परसेंट की दर से मिलेगा, जो कि अबतक 17 परसेंट की दर से मिल रहा था. यानी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अब 11 परसेंट ज्यादा महंगाई भत्ता मिलेगा. केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल से ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स से महंगाई राहत पर रोक लगा रखी थी.

जनवरी 2020, जुलाई 2020, जनवरी 2021 और जुलाई 2021 का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों को मिलना है. केंद्र सरकार ने पहले जनवरी 2020 में महंगाई भत्‍ते को 4 फीसदी बढ़ाया था. फिर से इसी साल जून 2020 में DA में 3 फीसदी की और बढ़ोतरी की गई. इसके बाद जनवरी 2021 में 4 फीसदी डीए बढ़ाया गया था. ऐसे में कुल इजाफा 11 परसेंट हुआ, जो अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा. महंगाई भत्ते के ये तीनों एरियर कर्मचारियों को तीन किस्तों में दिए जाएंगे. हालांकि जुलाई के DA को लेकर सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं किया है. माना जा रहा है कि जुलाई में DA 3 परसेंट बढ़ सकता है. अगर ऐसा हुआ तो कुल महंगाई भत्ता 31 परसेंट हो जाएगा. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता सितंबर से मिलना शुरू हो जाएगा.

कैबिनेट में इसके अलावा और भी कई फैसले हुए हैं. कैबिनेट में फैसला हुआ है कि नेशनल आयुष मिशन को 2021 से आगे बढ़ाते हुए साल 2025-26 तक जारी रखने का फैसला किया है. इस पर 4607 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इस योजना के तहत 12,000 आयुष वेलफेयर हेल्थ सेंटर्स खोले जाएंगे. 50 बेड के 101 आयुष अस्पताल के आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जाएगा. अपैरल, गारमेंट और मेडअप्स के लिए चलाई जा रही RoSCTL स्कीम को जारी रखने का फैसला हुआ है. इससे इससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के मौके भी बढ़ेंगे. टैक्स पर मिलने वाली ये स्कीम साल 2024 तक जारी रहेगी. सरकार ग्रामीण भारत से जुड़ा हुआ एक जरूरी फैसला लिया है, पशुपालन पर 9800 करोड़ रुपया खर्च करेगी. पशुधन विकास योजना इससे ही जुड़ी है, पशुपालन के लिए अब सरकार एम्बुलेंस सेवा भी शुरू करेगी.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.