City Post Live
NEWS 24x7

TOP 5 NATIONAL NEWS : ‘एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम को मार्च तक बेच देंगे…

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

TOP 5 NATIONAL NEWS : ‘एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम को मार्च तक बेच देंगे…

1. वित्त मंत्री ने कहा, ‘एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम को मार्च तक बेच देंगे’: प्रेस रिव्यू.

सिटी पोस्ट लाइव : भारत सरकार सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया और सरकारी तेल रिफ़ाइनरी भारत पेट्रोलियम कोर्पोरेशन को मार्च तक बेचने की तैयारी कर चुकी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार चाहती है मार्च तक एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) की बिक्री की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए. उन्होंने कहा कि ‘दोनों कंपनियों को बेंचने का काम अगले साल की शुरुआत तक पूरा कर लिया जाएगा.वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार को इन दोनों कंपनियों को बेचने से इस वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ का फायदा होगा.

सरकार ने पिछले साल भी एयर इंडिया को बेचने की योजना बनाई थी लेकिन तब निवेशकों ने एयर इंडिया को खरीदने में ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया था इसलिए इसे बेचा नहीं जा सका था. लेकिन सीतारमण ने दावा किया है कि एयर इंडिया की बिक्री प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही निवेशकों में उत्साह देखा गया है.जाहिर है जो खबरेनाज्तक अफवाह मानी जा रही थीं अब सच साबित होने लगी हैं.विपक्ष इसको लेकर भी हंगामा खड़ा करेगा क्योंकि वह शुरू से ही अपने चहेतों को सरकारी कम्पनियाँ बेचे जाने की साजिश का आरोप लगा चूका है.

2. दिल्ली में ख़राब पानी की रिपोर्ट कोदिल्ली जल बोर्ड ने मानने से इनकार किया.

सिटी पोस्ट लाइव :लगातार प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए एक और बुरी ख़बर है. राष्ट्रीय राजधानी में नलों में आने वाला पानी पीने लायक नहीं है. केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने दिल्ली समेत देशभर में 20 राज्यों से लिए गए पीने के पानी के नमूने की जांच रिपोर्ट जारी की है.भारतीय मानक ब्यूरो (बीएसआई) की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में पिछले महीने 11 अलग-अलग जगहों से नमूने लिए गए थे. जांच में ये नमूने सभी मानकों पर फेल हो गए. लेकिन दिल्ली जल बोर्ड ने इस रिपोर्ट को मानने से इनकार किया है.बोर्ड ने  कहा है कि दिल्ली में वक़्त-वक़्त पर पानी की गुणवत्ता जांची जाती है. दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन दिनेश मोहनिया ने कहा कि जो पानी वो सप्लाई करते हैं वो विश्व स्वास्थ्य संगठन के सभी मानकों पर खरा उतरता है.उन्होंने कहा कि दिल्ली में पानी की गुणवत्ता इतनी अच्छी है कि केंद्रीय जलशक्ति मंत्री जी एस शेखावत ने हाल ही में कहा था कि दिल्ली से लिए गए सभी सैंपल इतने स्वच्छ हैं कि वह यूरोपीय देशों के शहरों से भी बेहतर हैं.

3. गंगा में प्रदूषण फैलाने पर हो सकती है कड़ी सज़ा.

सिटी पोस्ट लाइव :केंद्र सरकार अब गंगा नदी में प्रदूषण फैलाने के मामले में कड़ी सज़ा देने की योजना पर विचार कर रही है. प्रस्तावित राष्ट्रीय नदी गंगा क़ानून 2019 में यह प्रावधान किया गया है कि कोई अगर गंगा में प्रदूषण फैलाने या उसकी धारा को अवरुद्ध करने का दोषी पाया जाने पर पांच साल की कैद और 50 करोड़ रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.माना  जा रहा है कि सरकार इस बिल को सोमवार से शुरू होने जा रहे शीतकालीन सत्र में संसद में पेश कर सकती है.सूत्रों के मुताबिक इस बिल के मसौदे में अपराध की गंभीरता के अनुसार अलग-अलग सज़ाओं का प्रावधान है. इनमें पानी का स्टोरेज, घाटों को गंदा करना और नदी की धारा को बदलने पर अलग-अलग सज़ाओं का ज़िक्र है.

4. चार हज़ार करोड़ से राम की मूर्ति बनेगी.

सिटी पोस्ट लाइव :अयोध्या में राम की प्रतिमा लगाने के लिए भूमि अधिग्रहण का काम जल्द शुरू होने वाला है. पर्यटन महानिदेशालय ने ज़मीन अधिग्रहण के लिए पहली किस्त के रूप में 100 करोड़ रुपए जारी करने का पत्र शासन को भेज दिया है.बताया जा रहा है कि इस पूरी परियोजना की लागत करीब चार हज़ार करोड़ रुपए आंकी गई है.राम की प्रतिमा के साथ ही रिवर फ्रंट निर्माण को भी इस परियोजना में शामिल किया गया है. इस परियोजना के लिए पर्यटन विभाग ने एनएच बाईपास से लगे मीरापुर दोआबा में करीब 150 एकड़ ज़मीन चिन्हित की है.

5. मंत्री का अधिकारी को धमकाने का ऑडियो वायरल

सिटी पोस्ट लाइव :उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री स्वाति सिंह का एक ऑडियो वायरल हो गया है जिसमें वो अंसल ग्रुप के ख़िलाफ़ दर्ज एक मामले को लेकर लखनऊ कैंट के क्षेत्राधिकारी (सीओ) को धमकी देती हुई सुनी जा रही हैं. इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वाति सिंह को तलब किया है. मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) से पूरे मामले में रिपोर्ट भी मांगी है.लखनऊ में सीओ कैंट बीनू सिंह से स्वाति सिंह की बातचीत का 36 सेकेंड का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था.

ये वीडियो जरुर देखें :

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.