City Post Live
NEWS 24x7

“विशेष” महागठबन्धन को बड़ा झटका, लालू प्रसाद यादव को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली जमानत

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

“विशेष” महागठबन्धन को बड़ा झटका,लालू प्रसाद यादव को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली जमानत

सिटी पोस्ट लाइव : राजनीतिक समीक्षक बिहार महागठबंधन को लगातार एनडीए की “बी” पार्टी कहने से कोई गुरेज नहीं कर रहे हैं ।महागठबन्धन की सबसे बड़ी पार्टी राजद के द्वारा टिकट बंटवारे में बड़ी धांधली का पर्दाफाश, खुद लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव कर रहे हैं। अपने छोटे भाई तेजस्वी यादव के फैसले से नाखुश तेजप्रताप यादव ने लालू-राबड़ी मोर्चा बनाकर राजद की मिट्टी पलीत करने के लिए कमर कस लिया है ।जहाँ तेजप्रताप यादव कई जगहों से अपने समर्थकों को निर्दलीय चुनावी समर में उतारने की जिद पर अड़े हैं,वहीं पाटलिपुत्रा से राजद प्रत्यासी अपनी बड़ी बहन मीसा भारती के चुनाव प्रचार करने के सिवा,किसी भी राजद प्रत्यासी के पक्ष में प्रचार नहीं करने की घोषणा भी कर दी है ।

सूत्रों के हवाले से हम तक पहुंची पुख्ता जानकारी के मुताबिक तेजस्वी यादव की बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व से बड़ी डील हुई है,जिस वजह से बिहार में कांग्रेस की ना केवल फजीहत हुई है बल्कि कांग्रेस मूक और बधिर बनकर तेजस्वी यादव के अनुसार टिकट के समझौते के साथ-साथ प्रत्यासी भी वहीं से खड़े किए हैं,जो जगह तेजस्वी यादव ने तय किये थे ।सात चरणों में होने वाले मतदान का आगाज 11 अप्रैल से है ।तेजस्वी यादव को यह उम्मीद थी कि चारा घोटाले में रांची के होटवार जेल बन्द उनके पिता लालू प्रसाद यादव को जमानत मिल जाएगी और फिर उनके सियासी अनुभव का फायदा महागठबन्धन उठाएगा ।लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने तेजस्वी यादव और राजद के मंसूबे पर पूरी तरह से पानी फेर दिया है ।सुप्रीम कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है जिस कारण से राजद सुप्रीमो लालू यादव अब जेल में ही रहेंगे ।

राजद के खेमे के लिए यह बेहद दुःखद और एक बड़ा झटका है । राजद सुप्रीमो लालू यादव को अब जेल में हीं रहना होगा क्योंकि जमानत पर बाहर की खुली हवा में आने उनकी ख्वाहिश को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है ।सुप्रीम कोर्ट ने लालू की जमानत याचिका खारिज कर दी है ।गौरतलब है कि इससे पहले सी.बी.आई. ने भी लालू की जमानत का विरोध किया था । सुप्रीम कोर्ट में दायर अपने हलफनामे में सी.बी.आई. ने कहा था कि लालू यादव को जमानत नहीं मिलनी चाहिए क्योंकि वे जमानत का दुरूपयोग कर करते हुए अभी की चुनावी राजनीति में, सक्रिय रूप से अपनी भूमिका निभा सकते हैं ।

जाहिर तौर पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव,उनके परिजन और राजद को बड़ा झटका लगा है ।सुप्रीम कोर्ट ने उनकी जमानत याचिका को खारिज कर दिया है । सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के साथ ही,यह तय हो गया है कि लालू प्रसाद यादव अब इस लोकसभा चुनाव के दौरान जेल से बाहर नहीं निकल सकेंगे ।इससे पहले सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने लालू के वकील सह कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल को कहा कि वो मेरिट पर सुनवाई नही करेंगे । सी.जी.आई. ने कहा कि आप कई मामलों में दोषी हैं ।तमाम तामझाम और कोशिशों के बाद भी लालू प्रसाद यादव को काल कोठरी से निकालना मुमकिन नहीं हुआ ।

अब राजनीतिक जानकार यह खुले सफे से कह रहे हैं कि बिना मुखिया के महागठबन्धन अब चुनावी मैदान में बेहद कमजोर स्थिति में एनडीए को क्या टक्कर दे पाएगा ? कुलमिलाकर एनडीए के शीर्ष नेताओं की रणनीति सौ फीसदी कामयाब हुई है,जिसका सीधा नुकसान महागठबन्धन और राजद को होगा ।लालू प्रसाद यादव के जमानत पर रिहा होने से जहां लालू प्रसाद यादव के घर में मचे महाभारत को खत्म होने की उम्मीद बढ़ती,वहीं उनके सियासी दांव-पेंच का मजबूत सम्बल महागठबन्धन को मिलता ।लेकिन यह सम्भव नहीं हो सका ।

बिना दूल्हा बारात लेकर निकले महागठबंधन की फजीहत है तयशुदा

बिहार महागठबन्धन के पास पी.एम. के लिए कोई चेहरा नहीं है ।देश भीतर बने सभी तरह के गठबंधन और एकल पार्टी के पास पी.एम.का कोई स्पष्ट चेहरा नहीं दिख रहा है ।राष्ट्र के स्वाभिमान और बिहार के सम्मान के लिए नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की दूसरी पारी आवश्यक है ।अब गांव की झोपड़ी में भी बिजली का बल्ब जलता है ।अब कहीं भी,लालटेन की जरूरत ही नही पड़ती है ।हर घर में शौचालय एवं पेयजल के साथ बेहतर स्वास्थ्य की व्यवस्था है ।एक प्रगतिशील और विकसित भारत का सपना एनडीए ने साकार कर दिखाया है ।उक्त बातें सूबे के स्वास्थ्य मंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय नेता मंगल पांडेय ने बिहार के मशरक के तरैया मोड़ के पास डॉन बाॅस्को स्कूल के पास एनडीए कार्यकर्ता सम्मेलन सह मिलन समारोह को सम्बोधित करते हुए कही ।मंत्री ने कहा कि एनडीए को छोड़ इस चुनाव में किसी दल के पास नेता नहीं है ।

महागठबंधन बिन दूल्हा बाराती बनकर निकले हैं,जबकि एनडीए के नेता नरेन्द्र मोदी पहले से प्रधनमंत्री के तौर पर तय हैं ।देश का विकास नरेन्द्र मोदी के द्वारा और बिहार का विकास नीतीश कुमार के नेतृत्व में आगे भी होता रहेगा ।अपनी चुनावी सभाओं में एनडीए के सभी नेता जहां लालू प्रसाद यादव के चारा खाने को लेकर तंज कस रहे हैं,वहीं महागठबंधन बिना पेंदी का लोटा है,इससे जनता को आगाह भी करा रहे हैं ।10 अप्रैल को बिहार की 4 सभाओं में गृहमंत्री राजनाथ सिंह कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस,सपा,बसपा और बिहार के महागठबन्धन पर जमकर बरसे ।मधेपुरा संसदीय क्षेत्र के आलमनगर में वे जदयू प्रत्यासी दिनेश चन्द्र यादव के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करने भी पहुंचे थे ।अपने भाषण में राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा के लिए देश सबसे पहले है ।एनडीए राष्ट्रवाद की नीति पर चुनाव लड़ रहा है ।

महागठबन्धन और बांकि सभी पार्टियां घर संवारने,निजी फायदे और पारिवारिक फायदे के लिए चुनाव मैदान में हैं ।जातिवाद और धर्मवाद की राजनीति करने वालों को यह देश कभी माफ नहीं करेगा ।राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में सभी का साथ और सभी का विकास,भाजपा का मूलमंत्र है ।आलमनगर की इस सभा में जनसैलाब उमड़ा हुआ था,जो इस बात की तकसीद कर रहा था कि मधेपुरा संसदीय क्षेत्र के जदयू प्रत्यासी के पक्ष में अब लहर तैयार होने लगी है ।इस संसदीय क्षेत्र में 23 अप्रैल को मतदान होना है ।हवा का रुख बता रहा है कि जनता दिनेश चन्द्र यादव की तरफ तेजी से अपना रुख कर रही है ।राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि देश के किसी कोने में खड़ा एनडीए का प्रत्यासी नरेंद्र भाई मोदी हैं ।मोदी सरकार ही देश की आंतरिक और बाह्य स्थिति को मजबूत कर सकती है ।इधर बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने भी बड़े साफ लहजे में कहा है कि नरेंद्र मोदी की सरकार में देश का सम्मान बढ़ा है ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रहे हैं सर्जिकल स्ट्राईक और जवानों की कुर्बानी को जनता को याद रखकर मतदान करना चाहिए ।

पीटीएन न्यूज मीडिया ग्रुप के सीनियर एडिटर मुकेश कुमार सिंह का “चुनाव विश्लेषण”

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.