City Post Live
NEWS 24x7

BSSC इंटर लेवल एग्जाम का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया में वायरल, क्या लीक हुआ पेपर

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

BSSC इंटर लेवल एग्जाम का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया में वायरल, क्या लीक हुआ पेपर

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में शनिवार को इंटर स्तरीय संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे.चारो तरफ बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित  परीक्षा के पेपर  लीक होने की खबर वायरल हो गई. यह परीक्षा शुक्रवार 8 दिसंबर से शुरू हुई है और आज 10 दिसंबर तक जारी है. तीन दिनों तक दोनों पालियों में कुल छह शिफ्ट में यह परीक्षा पूरे बिहार में ली जा रही है. BSSC का दावा है कि कदाचारमुक्त परीक्षा कराने की  व्यवस्था की गई है. फिर ऐसे में परीक्षा का प्रश्न पत्र कैसे सोशल मीडिया में वायरल हो गया, एक बड़ा सवाल है.

शनिवार शाम से वायरल हुए इन कथित ‘लीक’ प्रश्नपत्रों को पहली शिफ्ट का बताया जा रहा है. परीक्षार्थियों के अनुसार वायरल हुआ  प्रश्नपत्र शनिवार के पहली शिफ्ट का है. लेकिन परीक्षार्थियों का कहना है कि  सेंटर पर ऐसी कड़ी  सुरक्षा व्यवस्था थी कि प्रश्न पत्र का लीक होना संभव नहीं है.गौरतलब है कि परीक्षा के बाद प्रश्न पत्र वापस ले लिया जाता है. ऐसे में यह प्रश्न पत्र वायरल कैसे हुआ, ये सबसे बड़ा सवाल है.

गौरतलब है कि सेंटर पर निगरानी वाकई कड़ी थी. एग्जाम सेंटर के करीब 200 मीटर के दायरे में मोबाइल नेटवर्क को ख़त्म कर देने वाले जैमर लगे हुए थे. परीक्षार्थियों को भी काफी कड़ी जांच के बाद ही अंदर जाने दिए गया था. लेकिन फिर वहीँ सवाल- प्रश्नपत्र लीक कैसे हुए?  छात्रों का मानना है कि ये किसी शरारती तत्व का काम हो सकता है. कोई  परीक्षार्थी  प्रश्नपत्र को जमा करने के बजाय उसे अपने साथ लेकर एग्जाम हॉल से बाहर निकलने में सफल हो गया होगा.उसने ही ये किया है.छात्रों का कहना है कि इस बार परीक्षा के प्रश्न काफी कठिन थे. जिसका पेपर खराब गया होगा उसने ही ये कम किया है.

बताते चलें कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को दिए गए प्रश्नपत्र व आंसर के लिए दिए गए ओएमआर शीट को परीक्षा समाप्ति के बाद वीक्षक द्वारा कलम सहित वापस ले लिया गया था. ऐसे में प्रश्नपत्र वायरल होना कहीं न कहीं परीक्षा प्रबंधन व्यवस्था में गड़बड़ी की आशंका को जन्म देता है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.