City Post Live
NEWS 24x7

NMCH में बनेगा हेल्प डेस्क और हर बेड पर पहुंचेगा ऑक्सीजन

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के पहले डेडिकेटेड कोविड अस्पताल एनएमसीएच (NMCH) की कुव्यवस्था को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं.आज स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने इस अस्पताल का जायजा लिया. गुरुवार को राज्य के स्वस्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने हॉस्पिटल में बैठक की. अस्पताल प्रशासन और चिकित्सकों के साथ बैठक के बाद मंगल पांडेय (Health Minister Mangal Pandey) ने कहा कि यहां अगले 3 दिनों में हेल्प डेस्क बन जाएगा जहां डॉक्टर सहायता और सुझाव देंगे. इसके साथ ही रोस्टर ड्यूटी को पुनरीक्षित किया जाएगा और नए रोस्टर ड्यूटी लागू होगा.

मंगल पाण्डेय ने कहा कि एनएमसीएच में 650 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है. अस्पताल में 447 बेड उपलब्ध है जबकि 167 बेड पर ऑक्सीजन गैस पाइपलाइन है. शेष बचे बेड पर भी पाईपलाइन लगाया जाएगा.मंगल पांडे ने कहा कि एनएमसीएच का हमने निरीक्षण किया और मरीजों से हमने मुलाकात की. अस्पताल की व्यवस्था पर कुछ लोगों ने अपनी परेशानियां बताईं हैं इसको लेकर हमने अधिकारियों के साथ हमने बैठक कर कुछ निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि 11 वार्ड के प्रभारी को इलाज का जिम्मा दिया गया है. इसके साथ ही किसी कोविड पॉजिटिव मरीज की मौत के बाद 2 से 3 घंटे में पूरी प्रक्रिया पूरी की जाएगी.एनएमसीएच और बेहतर तरीके से सेवा देगा और पहले जो भी शिकायतें आई उसे दूर किया जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जांच के लिए पटना में 25 केंद्र बने हैं.कोरोना के लक्षण वाले मरीज वहां जांच करा सकते हैं. जिन निजी अस्पतालों को चिन्हित किया गया है उसे तैयार किया जा रहा है. यहां भी अगले 3 से 4 दिनों में इलाज शुरू किया जाएगा.गौरतलब है  कि बैठक कर जब स्वास्थ्य मंत्री निकल रहे थे तो एनएमसीएच में  उनकी गाड़ी का घेराव किया गया. अस्पताल के फोर्थग्रेड कर्मियों ने मानदेय वृद्धि करने की मांग करते हुए ये घेराव किया. किसी तरह से मंगल पाण्डेय उन्हें समझा बुझाकर वहां से निकले.

गौरतलब है कि एनएनसीएच के तत्कालीन अधीक्षक निर्मल कुमार सिन्हा ने केंद्रीय टीम के समक्ष अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था की हकीकत बताकर सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया था. इसके बाद सरकार ने उनका तबादला कर दिया. गौरतलब है कि उनके कार्य काल में ही  इससे पहले कई दफे अस्पताल की कुव्यवस्था से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुए थे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.