City Post Live
NEWS 24x7

नया 60 बेड का इंसेफेलाइटिस वार्ड बनकर तैयार, एक सप्ताह में शुरू होगा नया पीकू अस्पताल

चमकी बुखार की रोकथााम एवं ईलाज की तैयारी में तेजी : मंगल पांडेय

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

नया 60 बेड का इंसेफेलाइटिस वार्ड बनकर तैयार, एक सप्ताह में शुरू होगा नया पीकू अस्पताल

सिटी पोस्ट लाइव : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को कहा कि 12 जिलों में होने वाले चमकी बुखार के कारण बीमार पड़ने वाले बच्चों को स्वस्थ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने माननीय मुख्यमंत्री एवं माननीय उपमुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कार्य में काफी तेजी लायी है। 12 जिल अंतर्गत 366 स्वास्थ्य केंद्रों में इसकी तैयारी की गई है। चमकी बुखार की रोकथाम के लिए 2018 में बने एसओपी के अनुरूप चिकित्सकांे एवं चिकित्साकर्मियों के प्रशिक्षण का कार्य पूरा किया जा चुका है। साथ ही आवश्यक दवाइयां एवं उपकरण भी जिलों को उपलब्ध करा दिए गए हैं। तैयारी को लेकर विगत कुछ दिनों पूर्व जहां माननीय मुख्यमंत्री एवं माननीय उपमुख्यमंत्री की उपस्थिति में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक हो चुकी है, वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री के साथ भी समीक्षा हुई थी।

श्री पांडेय ने कहा कि एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर के अंदर 60 बेड का नया इंसफ्लाइटिस वार्ड बनाकर बीएमएसआईसीएल के द्वारा दो दिन पूर्व एसकेएमसीएच प्रशासन को हस्तानांतरित कर दिया गया है। नये पीकू अस्पताल निर्माण का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है। अगले एक सप्ताह में इस नये पीकू अस्पताल को जनता की सेवा में समर्पित कर दिया जाएगा। कुछ दिन पूर्व 18 एंबुलेंस विशेष तौर पर एईएस प्रभावित जिलों के लिए भेजे गए थे और 28 एंबुलेंस शनिवार को एईएस प्रभावित जिलों में भेजे जाएंगे। साथ ही मरीजों को अस्पताल पहुंचने में देर न हो, इस हेतु प्राइवेट एंबुलेंस से भी आने पर दूरी के हिसाब से रुपये 600 से 1200 तक की प्रतिपूर्ति का आदेश निर्गत किया जा चुका है।

विभाग के द्वारा 12 जिलों के 366 स्वास्थ्य संस्थानों के लिए 747 एईएस किट, जो विशेष तौर पर बनाए गए हैं, को जिलों और प्रखंडों में भेजा जा रहा है। इस किट में 11 प्रकार के उपकरण भेजे जा रहे हैं, जिसमें ग्लुकोमीटर विथ स्ट्रीप, म्यूकस सक्कर एवं अंबुबेग सहित विभिन्न महत्वपूर्ण उपकरण शामिल हैं। एईएस से बचाव के लिए जागरूकता हेुत अलग से जनजागरण का व्यापक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके लिए बैनर और हैंडविल के अलावे दीवाल लेखन और ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से सघन जनजगारण का काम चलाया गया है। विभाग द्वारा अलग से इस कार्य हेतु राशि आंवटित की गई है। श्री पांडेय ने कहा कि चमकी बुखार से मजबूती से लड़ने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने की है, ताकि राज्य के नौनिहालों के जीवन की रक्षा हम कर सकें।

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.