City Post Live
NEWS 24x7

18 साल उम्र है तो आज से कराइए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग आज 28 अप्रैल से कोरोनावायरस टीकाकरण (CoronaVirus Vaccination) के लिए पंजीकरण (Registration) करा सकते हैं.राज्‍य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि केंद्र के दिशा-निर्देश पर बुधवार से 18 से अधिक उम्र वाले टीकाकरण के लिए ‘कोविन’ वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. एक मई से राज्य में 18 प्लस वालों का टीकाकरण शुरू हो सके, इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट को एक करोड़ डोज का ऑर्डर दिया गया है.

मनोज कुमार ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकार से एक करोड़ डोज का ऑर्डर मिलने के बाद एक बार में इतनी डोज देने में असमर्थता जाहिर की है. राज्य सरकार से इंस्टीट्यूट ने एक महीने में होने वाली खपत का ब्योरा मांगा है. कहा है कि वह माहवार वैक्सीन की आपूर्ति करने के प्रयास करेगा.मनोज कुमार ने बताया कि दो दिन के अंदर 18 प्लस वालों के टीकाकरण को लेकर उच्चस्तरीय बैठक प्रस्तावित है, जिसमें तमाम पहलुओं पर विचार होगा. इसके बाद सरकार अपना रोड मैप जारी करेगी. उन्होंने कहा कि प्राइवेट संस्थान टीकाकरण का पैसा लेंगे या सरकार खर्च वहन करेगी, इस बारे में भी जल्द ही निर्णय लिया जाएगा.

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने 45-59 उम्र वालों के लिए राज्य को जो वैक्सीन आवंटित की है, उसका उपयोग 18 साल उम्र वालों के  लिए नहीं किया जा सकेगा. केंद्र की हिदायत है कि 18 साल वालों के लिए वैक्सीन राज्य सरकार खरीदे.कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए कंप्यूटर या मोबाइल पर पोर्टल खोले.रजिस्ट्रेशन का विकल्प चुने.मोबाइल नंबर पोर्टल में भरें.आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा.ओटीपी डालने के बाद नाम, उम्र, लिंग भरें.अपनी सुविधा के अनुसार टीकाकरण की तारीख चुनें.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.