City Post Live
NEWS 24x7

अख़बारों को छूने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस,जानिये सच्चाई.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

अख़बारों को छूने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस,जानिये सच्चाई.

सिटी पोस्ट लाइव :तेज़ी से फैलते कोरोना वायरस के ट्रांसमिशन चेन को रोकने के लिए देश में 21 दिनों तक संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है. लेकिन जितनी तेज़ी से ये वारयस फैल रहा है उतनी तेज़ी से इसे लेकर फ़ेक न्यूज़ और अफवाह भी फ़ैल रहा है.ऐसा ही एक दावा किया जा रहा है कि कोरोना का संक्रमण अख़बारों को ज़रिए भी हो सकता है.चूंकि ये अख़बार प्रिंटिंग प्रेस से आपके घरों तक कई लोगों के ज़रिए आता है इसलिए इससे कोरोना वायरस का संक्रमण हो सकता है ऐसा कहा जा रहा है.

लेकिन डब्लूएचओ के अनुसार ’अगर कोई कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति अख़बार को छूता है तो अख़बार में ये वायरस कुछ देर के लिए आ सकता है. हालांकि अख़बार से संक्रमण होना का ख़तरा बेहद कम है. क्योंकि संक्रमण कई फ़ैक्टर पर निर्भर करता है. जैसे कि आप तक वायरस कितनी मात्रा में पहुंचा, किसी सतह पर वायरस कब तक एक्टिव रहा साथ ही वातावरण भी इसमें ख़ास भूमिका निभाता है.’

भारत के नेशनल सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल (एनसीडीसी) के डायरेक्टर डॉ. सुजीत कुमार सिंह के अनुसार ’अख़बारों से कोविड-19 के संक्रमण फैलने का कोई प्रमाण नहीं है. कोविड-19 के संक्रमण की जो मुख्य वजह है वो है ड्रॉपलेट के ज़रिए वायरस का फैलना. ऐसे में लोगों से दूरी बनाए रखें और हाथ धोते रहें, यही उपाय है. देखिए ये वायरस दुनिया भर के लिए नया है. इसे लेकर धीरे-धीरे जानकारियां सामने आ रही हैं.’

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को एक प्रेस क्रॉन्फ्रेंस के दौरान इस अफ़वाह का ज़िक्र करते हुए कहा, ‘’आज मेरे घर भी पेपर नहीं आया. मैंने इसका पता लगाने को कहा तो पता चला कि बहुत ग़लत अफ़वाह फैली है कि पेपर छूने से भी कुछ हो जाएगा. सोसाइटी के लोगों में भी ये अफ़वाह फैली है. कुछ लोगों ने ख़ुद पेपर वाले को पेपर देने से मना कर दिया. मैं आपको बता देना चाहता हूं पेपर से कुछ नहीं होता इससे आपको सही जानकारी मिलेगी. आपको पेपर पढ़ कर हाथ धो लेना है.‘हालांकि एम्स में मेडिसिन के सीनियर डॉक्टर प्रोफ़ेसर नवल विक्रम इस संभावना से इंकार नहीं करते.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस धातुओं की सतह पर ज़्यादा देर टिकता है अपेक्षाकृत कपड़े या पेपर जैसी सतह पर टिकने का समय कम होता है. अब तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है जिसके आधार पर न्यूज़पेपर से संक्रमण की पुष्टि हो सके. लेकिन इसकी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता हालांकि, ख़तरे की बेहद कम संभावना है.जाहिर है अख़बार से कोरोना वायरस फैलने का ख़तरा बेहद कम है. हालांकि डॉक्टरों की राय है कि अख़बार पढ़ने के बाद ख़ुद की सुरक्षा के लिए साबुन या एल्कोहल वाले हैंड सैनेटाइज़र से हाथ ज़रूर साफ़ करें.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.