City Post Live
NEWS 24x7

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज एन पी सिंह का निधन से न्यायिक जगत में शोक की लहर.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन पी सिंह का निधन मंगलवार को हो गया.पटना के राजेन्द्र नगर स्थित आवास पर दोपहर डेढ़ बजे उनका निधन हो गया. न्यायमूर्ति एन पी सिंह के पुत्र न्यायमूर्ति सुधीर सिंह वर्तमान समय में पटना हाई कोर्ट के जज हैं. 25 दिसंबर, 1931 को जन्मे न्यायमूर्ति एन पी सिंह 89 वर्ष के थे. उनके निधन से पूरे न्याय जगत को अपूरणीय क्षति हुई है.

रिटायर्ड जज न्यायमूर्ति एन पी सिंह  9 जनवरी, 1956 को एडवोकेट के रूप में निबंधित हुए थे. न्यायमूर्ति एन पी सिंह 17 वर्षों तक वकालत करने के बाद 1973 में पटना हाई कोर्ट के सबसे कम उम्र के जज बने थे.  उनके पिता स्वर्गीय बलदेव सिंह भी राज्य के जाने माने वकील थे. 1991में पटना हाई कोर्ट के ऐक्टिंग चीफ जस्टिस बने.  फिर, फरवरी 1992 में कोलकाता हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त हुए. जून में सुप्रीम कोर्ट के जज बने जहां से दिसंबर 1996 में सेवानिवृत्त हुए. रिटायरमेंट के बाद एक दशक तक बहुचर्चित कावेरी जल विवाद के निपटारे के लिए गठित ट्रिब्यूनल के चेयरमैन भी रहे.

जस्टिस सिंह के निधन पर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस समेत अन्य जजों ने गहरा शोक व संवेदना प्रकट किया है.  बुधवार को हाई कोर्ट में सुबह साढ़े ग्यारह बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एक शोक – सभा का आयोजन किया जाएगा. उनके सम्मान में उस दिन की कोर्ट की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी. शोक सभा में सभी जजों के अलावा महाधिवक्ता ललित किशोर, एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश चन्द्र वर्मा, लॉयर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय कुमार ठाकुर व बार एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सिंह भी शामिल होंगे.उनके निधन से पूरा न्यायिक महकमा शोकाकुल है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.