City Post Live
NEWS 24x7

कोरोना की आ गई है एक नई दवा, सरकार ने दे दी है इमरजेंसी यूज की इजाज़त

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : कोरोना महामारी की वजह अपनी नींद गंवा चुके भारत के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना के इलाज की सबसे बेहतर दवा ढूंढ लिया है .इस दवा को  भारत सरकार से मंजूरी भी मिल गई है और जल्द ही ये दवा बाजार में भी आ जाएगी. डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलायड साइंसेस (INMAS) और हैदराबाद सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी (CCMB)  के द्वारा बनाई गई इस दवा का नाम है  टू डॉक्सी डी ग्लूकोज.

डॉ सुधीर चंदना के अनुसार अप्रैल 2020 में टेस्टिंग शुरू हुई थी  और पहली बार में ही अच्छे नतीजे मिले. मई 2020 में क्लीनिकल ट्रायल की इजाजत मिली,जो अक्टूबर तक चली. इस दवा को अभी 2-deoxy-D-glucose (2-DG) नाम दिया गया है. जो जल्द ही इलाज के लिए उपलब्ध होगी. ऐसा देखा गया है कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को यह दवा देने से वह जल्दी ठीक हो जाते हैं.दिल्ली में डीआरडीओ के INMAS डिपार्टमेंट के वैज्ञानिक डॉ अनंत नारायण भट्ट के अनुसार ट्रायल के तीसरे दौर में हमनें बड़े स्तर पर टेस्टिंग की, जिसके नतीजे शानदार रहे.

सबसे ख़ास बात ये है कि इस दवा के इस्तेमाल से ऑक्सीजन की कमी की समस्या आ रही है. दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिल गई है. जल्द ही डॉ रेड्डीज लैब के साथ मिलकर इस दवा का उत्पादन बड़े स्तर पर शुरू होगा.ये दवा पाउडर फॉर्म में है, जिसे पानी के सात सुबह शाम आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है. क्लीनिकल ट्रायल में पाया गया कि यह दवा लेने वाले मरीज दूसरे मरीजों की तुलना में ढाई दिन पहले ठीक हो गए.

ये दवा संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाती है और वायरल सिंथेसिस और एनर्जी प्रोडक्शन कर वायरस को बढ़ने से रोकती है. इस दवा की खास बात ये है कि ये वायरस से संक्रमित कोशिकाओं की पहचान करती है. और तेजी से वो इनसे निपटती हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.