City Post Live
NEWS 24x7

सक्षम बिटिया अभियान का पोस्टर हुआ रिलीज़, बालिकाओं को सबल और मुखर बनाया जायेगा

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के सीतामढ़ी में जिला मुख्यालय डुमरा स्थित बीआरसी भवन में शिक्षा विभाग और पिरामल फाउंडेशन के द्वारा संयुक्त रूप सक्षम बिटिया अभियान का शुभारंभ किया गया। इस दौरान सक्षम बिटिया अभियान के पोस्टर का जिला शिक्षा पदाधिकारी समेत उपस्थित पदाधिकारियों द्वारा अनावरण किया गया है। इस दौरान डीईओ ने कहा कि जिले की ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को इससे जोड़ा जायेगा, साथ ही प्रत्येक गांव में सक्षम बिटिया अभियान चलाया जाएगा।

बात दें की सक्षम बिटिया अभियान, बालिकाओं को और भी ज्यादा मुखर, अभियक्ति को सबल और उनकी सामाजिक भावनात्मक समझ को विकशित और सशक्त करने की एक पहल है, जिसका लक्ष्य है की जिले के सभी बालिकाएँ जिनकी उम्र 8 से 14 वर्ष है, को सामाजिक व भावनात्मक रूप से कला के माध्यम से सबल और मुखर बनाया जाय। उन्होंने कहा की आने वाले समय में प्रखंड वार इसका मुल्यांकन भी किया जाना है। जिसके बाद पिरामल फाउन्डेशन के प्रोग्राम लीडर कुंदन कुमार ने सभी प्रतिभागियों को सक्षम बिटिया अभियान के बारे में जानकरी वृहद् जानकरी दी।

शिक्षा विभाग के सहयोग के अलावा ग्राम स्तर पर भी वालंटियर्स के माध्यम से भी इस मुहीम को आगे बढ़ाने की बात की गयी। अभियान को व्यापक रूप से जिले में लागू करने हेतु व नीति आयोग के आकांक्षी जिला परियोजना के बारे में केंद्र सरकार का लक्ष्य व उसको प्राप्त करने के सभी संभव प्रयासों पर जोर देकर इसे प्राप्त करने करने पर जोर दिया साथ हीं नीति आयोग के सभी 8 इंडिकेटर्स पर भी बात किया गया ताकि हम सभी लोग सहभागिता पूर्वक इसको पूरा कर सके। साथ हीं आने वाले दिनों में यह सक्षम बिटिया अभियान जिले के स्कूलों में ड्राप-आउट्स में कमी, ट्रांजिसन रेट में बढ़ावा के साथ साथ गर्ल्स एडुकेशन को भी इम्प्रूव करेगा।

सीतामढ़ी से आदित्यानंद आर्य की रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.