City Post Live
NEWS 24x7

पटना : न्याय मंच ने देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती पर संगोष्ठी का किया आयोजन

आजादी और संविधान निर्माण में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का विशिष्ट योगदान रहा- ललन पासवान

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

पटना : न्याय मंच ने देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती पर संगोष्ठी का किया आयोजन

सिटी पोस्ट लाइव : पटना के स्थानीय राजवंशी नगर में न्याय मंच ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ.राजेन्द्र प्रसाद की 135 वीं जयंती पर “डॉ. राजेंद्र प्रसाद व युवा वर्ग विषयक” पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।संगोष्ठी की अध्यक्षता जहां मंच के संयोजक मनोज लाल दास मनु ने की, वहीं संचालन मीडिया संयोजक पवन राठौर और धन्यवाद ज्ञापन सुमित श्रीवास्तव ने किया ।
संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित करते हुए विधान सभा में अनसूचित जाति जन- जाति कल्याण समिति के सभापति विधायक ललन पासवान ने कहा कि भारत की आजादी के आंदोलन और संविधान निर्माण में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद का विशिष्ट योगदान रहा है । वे सरदार पटेल से ज्यादा प्रभावित थे और उनका व्यक्तित्व विद्वत्ता,सादगी और विनम्रता का परिचायक था ।इन्हीं गुणों के चलते देश के प्रथम राष्ट्रपति बनने का उन्हें गौरव प्राप्त हुआ ।आज के युवाओं को डॉ. राजेन्द्र बाबू जैसे महान शख्सियत से प्रेरणा लेनी चाहिए।

उस दौर में उनकी ईमानदारी और सादगी की चर्चा बिहार में ही नहीं बल्कि पूरे देश में होती थी । डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने चंपारण सत्याग्रह के समय महात्मा गांधी के साथ आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी । राजेंद्र बाबू को श्रद्धासुमन अर्पित करती हुई समाज सेविका नीलिमा सिन्हा ने कहा कि डॉ. राजेन्द्र बाबू की प्रतिभा व विद्वत्ता की कोई सानी नहीं थी, तभी तो उनके द्वारा दिये गए इम्तहान में उत्तर पुस्तिका को जांचने वाले ने कहा कि परीक्षार्थी जो है वो परीक्षक से ज्यादा योग्य है ।इससे प्रतीत होता है कि वे विद्वता से परे के विद्वान थे ।इसलिये ऐसी महान हस्ती के जीवन से हमसभी युवाओं को सीख लेनी चाहिए । संगोष्ठी को मुख्य रूप से ललन सिंह,नीरज कुमार सिंह,केशव पांडेय,गौरव सिंह बंटी,अजित सिंह बागी,नितेश कछवाहा, राजेश सिंह,अभिषेक सिंह, संजीव सोलंकी,एस.मल्लिक, जितेन्द्र कुमार,दीपक कुमार, संजय सिंह,आशीष कर्ण,रोहित जीवन और अमित राय ने भी संबोधित किया ।

पीटीएन मीडिया ग्रुप के मैनेजिंग एडिटर मुकेश कुमार सिंह की रिपोर्ट

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.